5
(1)

भागलपुर/ निभाष मोदी

बिहार समेत 10 राज्यों से विशेषज्ञों के अलावा 160 से अधिक प्रतिभागी संगोष्ठी में करेंगे शिरकत

कृषि व्यवसाय कौशल को विभिन्न परिपेक्ष में उन्नत बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण विषयों पर संगोष्ठी में होगा विचार मंथन

भागलपुर,कृषि व्यवसाय कौशल को नई दिशा देने के लिए बीएयू में दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन शुक्रवार 25 नवंबर से प्रारंभ हो रहा है। संगोष्ठी का विषय कृषि उद्यमियों और कृषि स्टार्टअप के माध्यम से विकास, लाभ प्रदाता और स्थिरता के लिए कृषि व्यवसाय कौशल को परिवर्तित करना रखा गया है। इस कार्यक्रम के लिए पूरा विश्वविद्यालय प्रांगण सज-धज कर तैयार हो गया है। इस संगोष्ठी में कृषि विशेषज्ञों के साथ-साथ देश के 10 राज्यों से 160 से अधिक शोधार्थी शिरकत करने आ रहे हैं। इसके अलावा कृषि उद्यम और स्टार्टअप की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इसकी सभी आवश्यक तैयारियों पूरी कर ली गई है।


बीएयू के एपीआरओ डॉक्टर अजय भारद्वाज ने बताया कि पूर्वाहन 11:30 बजे विश्वविद्यालय के मुख्य सभागार में संगोष्ठी का शुभारंभ होगा। जिसका उद्घाटन मुख्य अतिथि सुनील कुमार सिंह(आईएएस), भूतपूर्व कृषि उत्पादन आयुक्त एवं सदस्य, प्रशासनिक तकनीकी भू संपदा अपीलीय न्यायाधिकरण, पटना बिहार द्वारा मंचासीन अन्य अतिथियों के साथ संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया जाएगा।

इसके उपरांत तकनीकी सत्र आयोजित होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता बीएयू के कुलपति डॉ अरुण कुमार करेंगे।
संगोष्ठी में जलवायु अनुकूल खेती, उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने की प्रक्रिया, बाजार, क्षेत्र विस्तार, डिजिटलाइजेशन, वर्चुअल मार्केटिंग, कृषि व्यवसाय को उन्नत बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग, पोषण और स्थाई आजीविका सुरक्षा जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर विशेषज्ञ अपना सुझाव शेयर करेंगे और शोधार्थी अपना-अपना पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन देंगे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: