5
(2)
  • डर और भय का माहौल हुआ समाप्त, बेहिचक भयमुक्त हो कर लोगों ने किया मतदान

ऋषव मिश्रा ‘कृष्णा’, नवगछिया


नवगछिया – एक समय था, जब नवगछिया में चुनाव का मतलब खून की होली होती थी. ताकतवर लोगों की चलती थी, प्रत्याशी आपराधिक हो या न हो लेकिन उन्हें जीतने के लिये दादाओं की जरूरत पड़ती थी. वर्ष 2005 से पहले कोई भी ऐसा चुनाव नहीं हुआ जो रक्त रंजित न हो. वह ऐसा दौड़ था जब लोगों को बोल दिया जाता था, बूथ कैप्चर हो गया, आपका वोट गिर गया है. संपन्न हुए नगर पंचायत चुनाव को देख कर एक तरफ समाज के वरिष्ठ और जिम्मेदार लोगों का कहना है कि इतनी खूबसूरती से लोकतंत्र का महापर्व संपन्न होगा, उस दौड़ में कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था. वाकई नवगछिया बदल गया है. अब यहां के लोगों को विकास की भूख है.

बूथ कैप्चरिंग का अर्थ जानने के लिये बच्चों को गूगल करना पर रहा है. राजेंद्र कॉलोनी में पंकज कुमार भारती मिले, उन्होंने कहा कि वास्तव में नवगछिया को विकास की छटपटाहट है. उम्मीद है आने वाली नगर सरकार नवगछिया के उम्मीदों पर खड़ी उतरेगी. मुमताज मोहल्ला बूथ पर तनवीर बाबा मिले, उन्होंने कहा कि बूथ पर कोई दादा तो नजर नहीं आ रहा है लेकिन यहां पर मतदाताओं को असुविधा जरूर हो रही है. मतदानकर्मियों को बैठने तक की जगह नहीं थी, स्थानीय स्तर पर कुर्सियों का इंतजाम किया गया. उजानी में वृद्धा मतदाता खैरुननिशा ने कहा कि पहले जब बूथ पर पुलिस दरोगा को देखती थी तो डर लगता था लेकिन अब बूथ पर जो भी पुलिस है, काफी अच्छे हैं. वह सीढ़ी नहीं चढ़ पा रही थी तो पुलिस ने उसे सीढ़ी चढ़ा दिया.

सिमरा गांव का कुछ भाग इस बार नगर परिषद के परिसीमन में आ गया है. यहां पर पहली बार वोट कर रहे युवा मतदाता आदित्य ने बताया कि विकास के मुद्दे पर उन्होंने वोट दिया. आज भी उनके गांव जाने वाली सड़क का बुरा हाल है. उम्मीद है नई सरकार में उनके वार्ड क्षेत्र का भी सम्यक विकास होगा. श्रीपुर में वोट करने आयी सरस्वती ने कहा पहली बार वोट दे कर वह काफी उत्साहित है. उसने वोट डालने में अभ्यस्त परिजनों से वोटिंग प्रक्रिया की पूरी जानकारी ली है. यहां भी अन्य शहरों की तरह सुविधा लोगों को मिले, इसी उम्मीद में उन्होंने वोट दिया है. श्रीपुर की कोमल ने कहा कि वोट देकर काफी अच्छा लगा. नवगछिया शिक्षा के क्षेत्र में काफी पीछे है. खास कर लड़कियों को को सही और सटीक शिक्षा मिले, उसके लिये जनप्रतिनिधियों को माहौल बनाना चाहिये.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: