0
(0)

भागलपुर निभाष मोदी

रेशमी शहर भागलपुर का कतरनी चावल, कतरनी चूड़ा के बाद अब जर्दालू आम ने भी अपनी एक अलग पहचान बना ली है । बताते चलें कि भागलपुर के कतरनी चूड़ा और चावल के बाद जर्दालू आम को भी जीआई टैग मिल गया है।कई वर्षों से परंपरागत तरीके से भागलपुरी जर्दालू आम महामहिम राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृह मंत्री , सभी राज्यों के मुख्यमंत्री से लेकर कई विशिष्ठ लोगों को भागलपुर की तरफ से उपहार स्वरूप भेंट दिया जाता है । यह परंपरा कई वर्षों से चलता आ रहा है।लोग जर्दालू आम का स्वाद चखने के लिए बेकरार रहते हैं।

फलों का राजा आम कहा जाने वाला जर्दालू आम इस कदर अपने स्वाद का जादू बिखेरा है कि पूरे भारतवर्ष के लोग इस भागलपुरी जर्दालू आम के कायल हो गए हैं। बताते चलें कि भागलपुरी जर्दालू आम अब देश ही नहीं विदेशों में भी लोग इसका स्वाद चख पाएंगे ।इसके लिए काफी तैयारियां की जा चुकी है। खासकर भागलपुर के नवगछिया को पहले केला और कलाई से जाना जाता था, अब जर्दालू आम से भी जाना जाने लगा है ।नवगछिया प्रखंड के तेतरी पंचायत के कुल 4 किसानों को जर्दालू आम उत्पादन के लिए चयनित किया गया है, किसानों में नरेंद्र कुमार सिंह, अरविंद चौधरी, अंगद राय, मिंटू देवी का नाम चयनित हुआ है। वहीं इस संबंध में नवगछिया प्रखंड के प्रखंड तकनीकी प्रबंधक पदाधिकारी कुमार गौतम के द्वारा सभी किसानों के बगीचे पहुंचकर जी आई टैग भी की गई है

। साथ ही नवगछिया के किसानों ने जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन से आग्रह किया है कि नवगछिया से ही पैकिंग हाउस की व्यवस्था हो जिससे कि यहां के पैदावार को विदेशों तक सुरक्षित पहुंचाया जाए क्योंकि आम को ज्यादा वारा स्थान परिवर्तन करने पर उनकी शक्ल खराब हो जाती है, इसलिए आम जहां से टूट कर जमा हो, वहीं से सीधा विदेशों तक ट्रांसपोर्टिंग हो जाए जिससे कि किसानों का फसल सुरक्षित विदेश तक जाए और उचित मूल्य मिल सके। इससे किसानों का मनोबल बढ़ेगा और आगे जोर-शोर से भागलपुरी जर्दालू आम के फसल के प्रति किसानों का लगाओ और बढ़ेगा और उत्पादन की वृद्धि होगी ।जिससे भारतवर्ष के साथ-साथ विदेशों में भी भरपूर मात्रा में हमसभी किसान जर्दालू आम भेज पाएंगे। यहां के किसानों का लक्ष्य इस बार करीब एक सौ क्विंटल से ज्यादा आम के उत्पादन का है जिससे भागलपुर के साथ-साथ विदेशों में भी लोग इसका स्वाद चख सके। कृषि विभाग बिहार सरकार के द्वारा भी जर्दालू आम निर्यात हेतु कई तरह के प्रावधान किए गए हैं जिससे किसानों को उचित लाभ मिल सके और वह सुगमता से किसानी कर सकें ।कुछ दिन पहले कृषि विभाग बिहार सरकार के द्वारा जर्दालू आम निर्यात हेतु परिभ्रमण प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत राज्य के बाहर केंद्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान लखनऊ उत्तर प्रदेश के लिए 10 किसानों और दो अधिकारियों को भी भेजा गया था यह कार्यक्रम कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण आत्मा के द्वारा किया गया था।

जिलाधिकारी ने कहा किसान ही अब खुद निर्यातक बनेंगे

जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने कहा कि कतरनी चूड़ा और चावल के बाद जर्दालू आम को भी जीई टैग मिल गया है ।अब यहां के किसान अपने जर्दालू आम को लेकर और भी एक्टिव हो जाए क्योंकि यहां के किसान ही अब खुद से जर्दालू आम का एक्सपोर्ट भी करेंगे, उन्होंने कहा जर्दालू आम को जीआई टैग मिलने के बाद कई किसानों का रजिस्ट्रेशन पोर्टल भी हो चुका है जिससे उन्हें व्यापार करने में सुविधा होगी वही जोर देते हुए इस बात को भी कहा कि अब जर्दालू आम भारतवर्ष के वरिष्ठ लोगों के अलावे अन्य देशों में भी भेजे जाएंगे ,आगे के सालों से किसान खुद ही इसका निर्यात कर सकेंगे।

सबौर कृषि विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने क्या कहा

सबौर कृषि विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कहा भागलपुरी जर्दालू आम में जो स्वाद है जो क्वालिटी है वह कहीं अन्य जगह नहीं ,इसलिए लोग इसे ज्यादा पसंद करते हैं। बरसों से आ रही परंपरा को निभाते हुए सभी विशिष्ट अतिथियों को अपने भागलपुर से जो जर्दालू आम भेजा जाता है उसकी पूरी तैयारी लगभग हो चुकी है, जल्द सभी अतिथियों को यह स्वादिष्ट जर्दालू आम भेंट किए जाएंगे, जिसमें महामहिम राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, सभी राज्यों के मुख्यमंत्री के अलावे कई विशिष्ट अतिथिगण शामिल हैं।

जर्दालू आम के किसान क्या कहते हैं

जर्दालू आम के किसानों ने जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, कृषि विभाग के सभी पदाधिकारियों, आत्मा संस्थान के निदेशक एवं उपनिदेशक के अलावे जर्दालू आम के प्रशिक्षक व साइंटिस्ट को बहुत-बहुत बधाइयां दी है और कहा है आप लोगों के सहयोग से जर्दालू आम की क्वालिटी में और बढ़ोतरी हो रही है और उत्पादन भी बढ़ रहा है ।हम किसानों को बहुत खुशी है कि हमारे आम का स्वाद पूरे देश के वरिष्ठ लोग चखते हैं और अब विदेशों में भी इसका स्वाद चखेंगे। हम सभी किसान काफी खुश हैं और गौरवान्वित हैं कि हमारा रेशमी शहर भागलपुर का भागलपुरी जर्दालू आम का जादू पूरे जगह फैल रहा है, इसकी चर्चा सारे जगह हो रही है।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: