0
(0)

भागलपुर/ निभाष मोदी

भागलपुर के नवगछिया अनुमंडल के तीनटंगा गांव में बीते वर्ष गंगा ने ऐसा कहर बरपाया था कि दर्जनों घर कटकर गंगा में समा गए थे। जिसके बाद सीएम नीतीश ने हवाई सर्वेक्षण किया था, इसके बाद अब इस गांव को बचाने के लिए कवायद शुरू की गई है। दरअसल विभाग की ओर से 15 करोड़ रुपया कटाव रोधी कार्य के लिए मुहैया कराई गई है। कटाव से बचाव के लिए इस महीने के अंत तक कटाव रोधी कार्य शुरू हो जाएगा। जिसमें 600 मीटर में पत्थर से कार्य किया जाएगा।

यहां 2700 मीटर में के लिए प्रस्ताव दिया गया था लेकिन फिलहाल 600 मीटर के लिए ही कार्य होगा। वर्ष 2018 से तीनटंगा में गंगा की धारा मुड़ी और भीषण कटाव शुरू हो गया। 2022 तक तीन बार कटाव हुआ जिसमें दर्जनों घर गंगा की तेज धारा में विलीन हो गए। हालांकि इस बार लगातार खबरें दिखाए जाने के बाद कटाव पीड़ितों को मुआवजा भी मिला। रोजी देवी ने बताया कि 2022 में सावन महीने में उनका पक्का मकान कटकर गिरा था। सरकार ने उन्हें 95 हजार रुपया मुआवजा दिया है।

जिलाधिकारी सुब्रत सेन ने कहा कि मुख्यमंत्री ने हवाई सर्वेक्षण कर कटाव रोधी कार्य को शुरू करने का निर्देश दिया था इसी कड़ी में कोशी और गंगा नदी में कई बड़ी योजनाएं स्वीकृत हुई। तीनटंगा में कटाव हो रहा था। अब 15 करोड़ की लागत से काम शुरू होगा इस महीने कार्य शुरू हो जाएगा और बाढ़ आने से पहले कार्य को पूरा कर लिया जाएगा।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: