5
(1)

भागलपुर में दुर्गा पूजा की तैयारियाँ जोरों पर हैं, क्योंकि इस महोत्सव के शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। शहर में लगभग दो दर्जन पूजा पंडालों का निर्माण किया जा रहा है, जिनमें माँ दुर्गा की प्रतिमा विराजित की जाएगी। खास बात यह है कि इन पंडालों का निर्माण मुस्लिम कारीगरों द्वारा किया जा रहा है, जो मुरादाबाद और बंगाल से आए हैं।

धर्म और मजहब के नाम पर जहां आजकल समाज में विभाजन देखने को मिलता है, वहीं ये कारीगर इस विचारधारा से ऊपर उठकर माँ दुर्गा के पंडालों को सजाने में जुटे हुए हैं। मुरादाबाद से आए मुन्ना शेख और उनकी टीम सत्काल क्लब कचहरी चौक पर पूजा पंडाल का निर्माण कर रहे हैं। मुन्ना शेख बताते हैं, “हम मुस्लिम हैं, लेकिन जब भी भागलपुर से दुर्गा पूजा पंडाल निर्माण का बुलावा आता है, हम खुशी-खुशी यहाँ आते हैं और पंडाल का निर्माण करते हैं। यह काम हमें गर्व और संतोष देता है।”

मुन्ना शेख और उनकी टीम पिछले 13 साल से भागलपुर में दुर्गा पूजा पंडाल बना रहे हैं। इस बार भी वे अपनी कला का प्रदर्शन कर रहे हैं। कारीगर आजम रहमान ने बताया कि एक पंडाल बनाने में लगभग 15 दिन का समय लगता है और इसके लिए बांस, कपड़ा और थर्मोकोल का उपयोग किया जाता है, जो समिति द्वारा उपलब्ध कराया जाता है।

धर्म और संस्कृति से जुड़ा यह समर्पण, इन कारीगरों द्वारा समाज में एकता और आपसी सद्भाव का संदेश देता है।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: