5
(1)

रेड रिबन क्लब एनएसएस टीएमबीयू ने कराया प्रशिक्षण कार्यक्रम

आज राष्ट्रीय सेवा योजना एवं रेड रिबन क्लब तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय भागलपुर की ओर से जागरूकता सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर कुलपति प्रोफेसर जवाहरलाल ने किया । तदुपरांत कुलगीत के बाद स्वागत भाषण करते हुए डॉक्टर राहुल कुमार ने कहा कि माननीय कुलपति, अधिष्ठाता छात्र कल्याण, कुलसचिव और कुलानुशासक की एक साथ एक मंच पर दीक्षांत की व्यस्तता के बाबजूद मौजूदगी अपने आप मे राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रति विश्विद्यालय प्रशासन और कुलपति के विशेष स्नेह को दर्शाता है। कोऑर्डिनेटर डॉ राहुल कुमार ने सभी अतिथियों को रेड रिबन लगाकर, पौधा ,अंग वस्त्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर स्वागत किया ।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के विषय पर बोलते हुए कुलसचिव ने कहा कि भारतीय संस्कृति एवं परंपरा में इन रोगों से लड़ने की मंत्र विद्यमान है और ऐसे में हमें एक ऐसे स्तर तक जागरूक होना है जहां से हमें रोगों से लड़ने के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता ही ना पड़े। जबकि सब सफर पर मुख्य संबोधन देते हुए माननीय कुलपति महोदय ने विस्तार से एक विषय विशेषज्ञ के रूप में बोलते हुए कहा कि रेड रिबन का अर्थ है सतर्कता यह लाल रंग सतर्कता का प्रतीक है और यह हमें रोगों से लड़ने के प्रति हमारी सत्यता को बढ़ाने का प्रतीक है उन्होंने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भारतीय परंपरा मूल्य और नैतिकता पर जोर दिए जाने का उल्लेख करते हुए कहा कि.

आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति में जिन मूल्यों जिन नैतिकता ओं की बात की गई है उसके लिए राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से व्यक्तित्व निर्माण आवश्यक है इसी प्रकार से राष्ट्रीय सेवा योजना में वोकेशनल एवं प्रोफेशनल कोर्स को बढ़ावा दिए जाने का उल्लेख करते हुए माननीय कुलपति ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना भी में भी इस दिशा में व्यक्तित्व निर्माण और कौशल विकास का कार्य किया जा सकता है माल्थस के जनसंख्या सिद्धांत का उदाहरण देते हुए उन्होंने नियंत्रण को समझाया की जनसंख्या के अत्यधिक होने पर कैसे प्रकृति स्वयं एक नियंत्रक का कार्य करती है जिसका उल्लेख माल्थस ने अपने सिद्धांत में किया है।

इसी प्रकार से रक्तदान को उन्होंने जीवन के लिए सबसे बड़ा उपहार बताते हुए रक्तदान के लिए स्वयंसेवकों और कार्यक्रम पदाधिकारियों को प्रोत्साहित किया और उन्होंने कहा कि मैं स्वयं राष्ट्रीय सेवा योजना का स्वंसेवक रहा हूं ,और मेरी पहली नौकरी राष्ट्रीय सेवा योजना में सेवा के कारण ही लगी है । सीबीसीएस सेमेस्टर सिस्टम में वॉलिंटियर को राष्ट्रीय सेवा योजना में कर्तव्य के प्रति प्रेरित करने के लिए क्रेडिट देने की योजना को भी उन्होंने उल्लेख किया और उन्होंने कहा कि सीबीसीएस में एनएसएस के वालंटियर को क्रेडिट देने का भी प्रावधान है । इस अवसर पर उन्होंने राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक को निर्देशित किया कि वह रक्तदान शिविर लगाएं और रेड रिबन क्लब की संख्या को 13 से बढ़ाकर सभी इकाइयों तक इसका विस्तार किया जाए ।

इस मौके पर बोलते हुए खुला नु शासक ने कहा कि नैतिकता और व्यवहार की कुशलता हमारे समाज का अंग है और राष्ट्रीय सेवा योजना जीवन को इसी दिशा में डालकर उसे सार्थकता प्रदान करता है । इस मौके पर विश्वविद्यालय के अंगीभूत एवं संबद्ध कॉलेजों के राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रोग्राम ऑफिसर एवं वॉलिंटियर्स ने शिरकत किया । इस जागरूकता कार्यक्रम को तीन भागों में बांटा गया था प्रथम उद्घाटन सत्र जिसमें कुलपति सहित छात्र कल्याण अधिष्ठाता, कुलानुशासक विकास पदाधिकारी उपस्थित थे । राष्ट्रीय सेवा योजना के कोऑर्डिनेटर डॉ राहुल कुमार ने विषय प्रवेश एवं कार्यक्रम की संक्षिप्त जानकारी दी तथा प्रोग्राम ऑफिसर एवं वॉलिंटियर्स को प्रेरित किया । प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे सत्र में डॉ सुमन कुमार ने एचआईवी एड्स, डॉ श्वेता पाठक ने टीवी उन्मूलन एवं डॉक्टर अंबिका कुमार ने रक्तदान के संबंध में विशेष जानकारी दी। कार्यक्रम के अंतिम सत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए कार्यक्रम पदाधिकारी एवं वॉलिंटियर्स को प्रोफेसर डॉक्टर योगेंद्र ने सम्मानित किया। कार्यक्रम का मंच संचालन कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ संजय कुमार जायसवाल ने किया

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: