5
(1)

नवगछिया – पटना में शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह के दौरान राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान से सम्मानित महावीर सिंह मदरौनी इंटर स्तरीय विद्यालय चापरहाट के पूर्व प्राचार्य एवं सधुआ निवासी अवधेश पासवान को राज्य के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने अंग वस्त्र से सम्मानित किया। इसके पूर्व शिक्षा मंत्री द्वारा “बिहार के आदर्श शिक्षक” पुस्तक का लोकार्पण किया गया। “बिहार के आदर्श शिक्षक” पुस्तक में विगत एक दशक पूर्व से अब तक राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान से सम्मानित शिक्षकों के अलावे अवधेश पासवान के जीवन वृत्त एवं इनके द्वारा विद्यालय में शैक्षणिक एवं गुणवत्तापूर्ण सुधार का विस्तृत विवरण है ।

बताते चलें कि एक प्रचार्य के रूप में अवधेश पासवान ने सुदूर पिछडे एवं दियारा इलाके में अवस्थित विद्यालय में अपने दृढ़ इच्छाशक्ति एवं कार्य कुशलता से एक गुणवत्ताप शैक्षणिक माहौल का निर्माण किया था। इन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान क्षेत्र में घूम घूम कर अभिभावकों से मिलकर छात्र छात्राओं को विद्यालय आने के लिए प्रेरित किया ।उस दौरान इसके लिए छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों के बीच श्री पासवान काफी लोकप्रिय एवं चर्चित हुए थे।इस मौके पर अवधेश पासवान ने कहा कि शिक्षा मंत्री के हाथों सम्मानित होना उनके लिए गौरव का क्षण है ।

आगे उन्होंने कहा कि अपने सेवा से अवकाश प्राप्त करने के बाद आज भी वे समाज में दबे कुचले, पिछडे एवं वंचित लोगों के बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने में लगे हुए हैं ।उनके इस उपलब्धि पर सधुआ चापर पंचायत के मुखिया मंजू देवी, प्रमुख संजीव कुमार उर्फ मोती यादव, शिक्षाविद एवं पूर्व मुखिया रघुवंश प्रसाद सिंह राकेश, शिवनंदन जयसवाल, हनुमान मंडल, एमएसएम उच्च विद्यालय चापरहाट के प्रभारी प्रधानाध्यापक अरुण कुमार सिंह, वरीय शिक्षक मनोज कुमार, चंद्रशेखर कुमार, विनोद मंडल, प्रोफेसर मुकेश कुमार विजेता आदि ने उन्हें बधाई दी है।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: