5
(1)

भागलपुर/निभाष मोदी

कार्यक्रम का उद्घाटन बिहार सरकार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह करेंगे

भागलपुर। बिहार कृषि विश्वविद्यलय सबौर का 05 अगस्त को अपना 13 वां स्थापना दिवस मनाने जा रहा है । इस कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन बिहार सरकार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह के द्वारा किया जाएगा। वही विशिष्ठ अतिथि के रुप में कृषि विभाग के सचिव एन सरवण कुमार रहेंगे ।कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति अरुण कुमार करेंगे। स्थापना के बीते 12 वर्षों में इस विश्वविद्यालय ने शिक्षा , शोध , प्रशिक्षण प्रसार एवं प्रशिक्षण के क्षेत्र में युगांतकारी उपलब्धियां दर्ज कराई है ।

स्थापना के दिन जहाँ इस विश्वविद्यलय के प्रशानिक नियंत्रण में मात्र चार महाविद्यालय थे वहीं आज राज्य सरकार के सहयोग एवं विश्वास से अब इसके प्रशानिक नियंत्रण में 09 महाविद्यालय 12 अनुसंधान केन्द्र एवं 22 कृषि विज्ञान केन्द्र हैं , जो अनवरत कृषि शिक्षा , शोध , प्रसार एवं प्रशिक्षण में लगे हुए है । विश्वविवद्यालय के उपलब्धियों ने कृषि विकास को नया आयाम दिया है और आने वाले समय में इस विवि के द्वारा शिक्षा , शोध , प्रशिक्षण एवं प्रसार को और गति देने की योजना है । प्रेस वार्ता के दौरान कुलपति अरुण कुमार नें बताया कि स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर विवि प्रशासन ने पांच कार्यक्रमों को चिन्हित किया है,

जिसमे स्कूल ड्राप आउट युवाओं के लिए सर्टिफिकेट कोर्स का शुभारंभ, स्मारिक का विमोचन , नवनिर्मित भवनों का उद्घाटन , पोषक अनाजों के प्रति जागरूकता हेतु किसान – वैज्ञानिक- कृषि पदाधिकारी का समागम , पूर्ववर्ती छात्रों का मिलन समारोह एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम सामिल है। किसानों के प्रयोजन के अनुसार शोध परियोजना संचालित करने का विवि प्रशासन नें नई ठोस योजना बनाई है । इसके तहत किसानों की समस्याओं का आकलन तथा पहचान के लिए विवि के वैज्ञानिक काम कर रहे हैं ।

समागम कार्यक्रम में डॉ संगप्पा , हैदराबाद, आइ.आइ.एम.आर, डॉ श्वेता मिश्रा, आर.पी.सी.ए.यू. पूसा , प्रो जेडए हैदर, बिहार कृषि विवि, रांची शिरकत करेंगे । इस कार्यक्रम में 38 जिलों के कृषि पदाधिकारी सहित सौ से अधिक किसानों के भाग लेने की योजना है ।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: