5
(1)

नवगछिया : नवगछिया बाजार में बिजली के पोल से निकली चिंगारी के बाद आग लगने से भीषण आगजनी का मामला घटित हुआ था । यह घटना बीते 23 अप्रैल को में नजर आई थी ठीक उसी जगह घटना की पुनरावृत्ति वाली दृश्य मंगलवार की संध्या नजर आई जब उसी ट्रांसफार्मर से निकली चिंगारी से आग की लपटे धीरे-धीरे तैयार होने लगी । मौके पर स्थानीय दुकानदार के सूझबूझ के चलते आग पर काबू पा लिया गया । विभाग को फोन कर बिजली का सप्लाई बंद कराया गया जिससे आग शांत हो गई । बताते चलें कि बीते माह 23 अप्रैल को नवगछिया बाजार के मेन रोड महाराज जी चौक के समीप स्थित पोल से निकली चिंगारी से आगजनी का एक बड़ा भीषण मामला नजर आया था । जिसमें ट्रांसफार्मर के बगल में स्थित बजरंगी पोद्दार के बैग दुकान में भीषण आग लग गई थी और भीषण आगलगी से बजरंगी पोद्दार के बैग के तीन मंजिले घर तक दुकान का रखा सारा सामान लगभग 5 लाख से अधिक का माल धू धू कर जलकर राख हो गया था ।

आगजनी के बाद नवगछिया बाजार में अफरा तफरी का माहौल हो गया था । दमकल की तीन गाड़ियां की कई घण्टे के कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया था लेकिन इतनी बड़ी घटना होने के बावजूद भी बिजली विभाग ने उससे कोई सीख नहीं ली । बिजली के तार को सही तरीके से दुरुस्त नहीं कराया गया । जबकि एक विशेष प्रकार के बोर्ड को पोल पर लगाकर बिजली दी जानी चाहिए । बरहाल स्थिति पुरानी वाली ही बनी हुई है । मंगलवार की संध्या स्थानीय दुकानदारों के सूझबूझ के कारण व बिजली कटवाने से एक भीषण हादसा पर काबू पा लिया गया लेकिन खतरे का घंटी बजा रही पोल को दुरुस्त नहीं कराया गया हैं ।

स्थानीय दुकानदारों ने बताया कि विभाग द्वारा घोर लापरवाही बरती जा रही है जानकारी व घटना से भी नवगछिया विद्युत विभाग सबक नहीं ले रहा है । अगर विभाग द्वारा कोई निर्णय नहीं लिया गया तो फ़िर से आगजनी की घटना होने से इनकार नहीं किया जा सकता हैं ।

व्यवसाय ने बिजली का लोड बढ़ाने हेतु दिया आवेदन,विभाग ने नहीं ली सुधि

इस संबंध में नवगछिया के व्यवसायी संजय कुमार खेमका ने बताया कि उन्होंने 24 अप्रैल 2024 को ही आवेदन देकर नवगछिया बाजार के ट्रांसफार्मर से बिजली का लोड बढ़ाने का अनुरोध किया था । लेकिन उनके आवेदन देने के बाद भी विभाग ने कोई सुधि नहीं ली है उन्होंने कहा कि उन्होंने आवेदन दिया था कि ट्रांसफार्मर लोड बढ़ा दिया जाए । गर्मी के कारण उपभोक्ता द्वारा ए सी और कूलर के उपयोग से बिजली की खपत ज्यादा हो रही है ओवरलोड के कारण कई परेशानी हो रही हैं । उन्होंने ट्रांसफार्मर का लोड बढ़ाने का भी अनुरोध किया था लेकिन विभाग द्वारा उस पर कोई सुध नहीं लिया गया ।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: