5
(1)

रक्त के जरूरतमंदों की मदद करने , पर्यावरण के लिए पौधा वितरण, कम्बल, वस्त्र वितरण अन्य सहयोगी कार्य के लिए सदैव तत्पर रहने वाली संस्थासदैव क्लीन नवगछिया ग्रीन नवगछिया को राष्ट्रहित फाउंडेशन ट्रस्ट द्वारा राजस्थान के बीकानेर में आयोजित 2 दिवसीय सम्मान समारोह में ग्लोबल ह्यूमैनिटी चेंज मेकर अंतराष्ट्रीय अवार्ड 2023 से सम्मानित किया गया। पिछले 10 वर्षों से नियमित समय पर रक्तदान शिविर लगा कर लोगों को समय पर रक्त उपलब्ध कराना और अन्य सामाजिक कार्यों से लोगों की मदद करना जैसे उत्कृष्ट कार्यों को देखते हुए ही इस अंतराष्ट्रीय सम्मान समारोह में नाम सम्मिलित किया गया है।

देश – विदेश के हर कोने से आए हुए एक से बढ़कर एक समाजसेवी और रक्तदानी इस अंतर्राष्ट्रीय समारोह की खूबसूरती में चार चांद लगा रहे हैं। एक ही जगह इतने सारे फरिश्तों के इकट्ठे होने से सेवा की भावना को और भी मजबूती मिली। इस कार्यक्रम का थीम “SAVE THE HUMANITY” रखा गया है। इससे यह स्पष्ट है कि मानवता की रक्षा का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके लिए समाजसेवियों के ऐसे और भी सम्मेलन भविष्य में आयोजित होंगें।

1999 के कारगिल के युद्ध में अपने एक हाथ व दोनों पैर गंवाने वाले मेजर दीप चंद सिंह इस सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि रहें।कार्यक्रम का शुभारंभ मेजर दीप चंद सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। राष्ट्रहित में अपना सर्वोच्च न्योछावर करने वाले मेजर दीप चंद सिंह के इस समर्पण और राष्ट्रप्रेम से हम सभी युवाओं और जनप्रतिनिधियों को महत्वपूर्ण सीख लेनी चाहिए।उन्होंने रक्तदान की महत्ता को समझते हुए लोगो से रक्तदान करने की अपील की।

इस दो दिवसीय कार्यक्रम में विशेषज्ञों द्वारा मानवता के उत्थान के बारे में विशेष प्रशिक्षण दिया गया। देश की रक्षा में अपना सर्वोच्च योगदान देने वाले सैनिकों को विशेष तौर पर बधाई व धन्यवाद दिया गया।

कर्नल दीप चन्द सिंह के हाथों सम्मानित होने के पश्चात क्लीन नवगछिया ग्रीन नवगछिया के अध्यक्ष ने बताया कि यह सम्मान मानवता की सम्मान है, इंसानियत की सम्मान है, भाईचारे का सम्मान है, समस्त नवगछिया नगर वासियों के साथ अन्य सभी जगहों के रक्तदानियों का सम्मान है। अपने अमूल्य रक्त का महादान देने वाले सभी रक्तवीरों का अभिनंदन करते हुए चन्द्रगुप्त साह ने यह सम्मान सभी रक्तवीरों को समर्पित किया और हार्दिक आभार व्यक्त किया।

आगे उन्होंने ये भी बताया कि हमारे समाज में जागरूकता की कमी की वजह से अभी भी कई लोगों की जान काल के गाल में समा जाती है। वैसे सभी व्यक्ति जो रक्तदान करने योग्य हैं, अवश्य हीं रक्तदान करें। इससे न सिर्फ किसी की जान बचेगी बल्कि आपके शरीर के लिए स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी है।

इस विश्व स्तरीय सामाजिक कार्यकर्ताओं के सम्मेलन में मुख्य अतिथि मेजर दीप चंद सिंह के साथ साथ बीकानेर डिवीजन के कमिश्नर आईएएस डॉक्टर नीरज कुमार पवन, पंडित रत्न वशिष्ठ महाराज और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के समाजसेवक डॉक्टर नरेश गोयल की उपस्थिति महत्वपूर्ण रही। देश विदेश से आए हुए समाजसेवियों का यह यादगार सम्मेलन आयोजित करने के लिए राष्ट्रहित फाउंडेशन ट्रस्ट की पूरी टीम का हार्दिक धन्यवाद।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: