5
(1)

कोरोना की तीसरी लहर के संकेत भागलपुर जिले में भी मिल चुकी है। लेकिन जिला स्वास्थ्य प्रशासन द्वारा शहर के दोनों अस्पतालों में जो व्यवस्थाएं अब तक हो जानी थी उसमें सिर्फ हवा हवाई ही चल रही है। सदर अस्पताल की बात करें तो अब तक ना वहां ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो पाया न ही कोरोना मरीजों के लिए स्पेशल वार्ड बनाए जाने थे,उसका हैंडोवर नही हो पाय है। वहीं सदर अस्पताल में जब कोरोना को लेकर व्यवस्था के बारे में वहां के प्रभारी डॉ राजू से बात की तो उन्होंने बताया कि अभी अभी मैंने पदभार संभाला ही है। जहां तक मेरी जानकारी है प्लांट बन कर पूरी तरह से तैयार है वार्ड में पाइप लाइन का कार्य चल रहा है।

इसके अलावा जो कोरोना डेडीकेटेड वार्ड बनाए जाने थे, उसका हैंडोवर कंपनी द्वारा अब तक हमें नहीं किया गया है। कुछ दिनों में कंपनी हमें हैंड ओवर कर देगी। तो हमलोग पिछली बार के जैसे इस बार भी पूरी तरह से कोरोना तैयार हो जाएंगे। पिछली बार 70 बेडो़ की व्यवस्था थी इस बार 100 बेडों की व्यवस्था कराई जाएगी। जिला स्वास्थ्य प्रशासन द्वारा जिले में कोरोना को लेकर काफी एक्टिव है, जिले में प्रतिदिन 5000 के करीब टेस्टिंग की जा रही है जिसमें rt-pcr टेस्टिंग की संख्या ज्यादा है।

शहर के रेलवे स्टेशनों बस स्टेशनों पर कोरोना डेथ के लिए कैंप भी लगाए गए हैं इसके अलावा सरकारी निर्देशानुसार जो भी बाहर से लोग शहर में या जिले में प्रवेश करेंगे उनकी जानकारी देने की भी बात कही गई है।कोरोना की तीसरी लहर के संभावित तैयारी पर जिले के सबसे बड़े अस्पताल मायागंज स्थित जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक डॉ असीम कुमार दास से बात की गई तो उन्होंने बताया ऑक्सीजन प्लांट बंद कर तैयार है लेकिन कुछ कमियों की वजह से शुरू नहीं हो पाया है। वहीं अस्पताल अधीक्षक डॉ असीम कुमार द्वारा यह भी कहा गया कि हमारे पास अभी मैन पावर की कमी है।

नर्स यहां उपलब्ध हैं,मैनपावर की अब भी है कमी पिछली बार पीजी के 27 डॉक्टर अस्पताल में थे , पर अब एक बैच पास हो चुके हैं । ऐसे में 18 डॉक्टर बचे हैं । हालांकि उनकी जगह सीनियर रेजिडेंट आए हैं । आईसीयू पहले से ठीक हुआ , अस्पताल में 450 बेड पर ऑक्सीजन सुविधा पहले थी । अब 550 बेड पर यह है शिशु वार्ड में ऑक्सीजन पाइपलाइन लगी है , लेकिन मैनपावर की कमी है।जिला स्वास्थ्य प्रशासन तीसरी लहर को लेकर सचेत हो चुका है।जिले के सभी अस्पतालों के प्रभारी को अलर्ट मोड पर रखा गया है।बाहर से आने वाले लोगों के लिए जांच की भी व्यवस्था पूरी तरह से शुरू कर दी गई है। दूसरी तरफ वैक्सीनेशन का कार्य भी लगातार जारी है।

जिले में अभी एक मरीज की पुष्टि हुई है,पैथकाइंड लैब के द्वारा उनका सैंपल जांच किया गया था। हम लोग अपनी तरफ से फिर से उसका जांच करवाएंगे, क्योंकि पिछली बार भी कहलगांव के 3 लोगों की रिपोर्ट पैथकाइंड लैब के द्वारा दिया गया था जो 1 दिन के बाद हमारे द्वारा जांच करवाने पर नेगेटिव आ गया था।घबराने की कोई जरूरत नहीं है। पूरा स्वास्थ्य प्रशासन तैयार है। जल्दी ऑक्सीजन प्लांट भी शुरू कर दिये जाएंगे। यहां दाे प्लांट के अलावा एक रीफीलिंग प्लांट भी लगाऐ गए हैं,जिसमें एक राज्य सरकार का, दूसरा केंद्र द्वारा प्रदत्त है। रिफिलिंग प्लांट को लिंडे कंपनी के द्वारा लगाया गया है। माॅर्चरी के बगल में राज्य सरकार की ओर से बने ऑक्सीजन प्लांट का कार्य लगभग पूरा हो चुका है 10 दिन के अंदर यह प्लांट मायागंज अस्पताल के 78 बेडो़ पर ऑक्सीजन सप्लाई का कार्य शुरू कर देगी।

वही पीएसए द्वारा बनाए जाने वाले 2000 लीटर के ऑक्सीजन प्लांट काम अभी अधूरा है सिर्फ मशीन और जैंसेट का इंस्टॉलेशन हुआ है। वहीं अस्पताल परिसर में लिंडे द्वारा लिक्विड गैस बनाने के लिए मशीन लगाया गया है अस्पताल प्रबंधक ने बताया कि इसने अभी सिर्फ गैस सिलेंडर का इंस्टॉलेशन किया है इसका आधा सामान नहीं आया है।
सदर अस्पताल
इंडाेर वार्ड के सामने पीएम केयर्स फंड से बनने वाला ऑक्सीजन प्लांट लगभग पूरा हो चुका है,पाइप लाइन का कार्य चल रहा है। बिजली का कार्य पूरा कर लिया गया है।इस प्लांट से अस्पताल में बने डेडिकेटेड काेविड केयर सेंटर और 50 बेड के इंडाेर वार्ड में भी ऑक्सीजन सप्लाई की जानी है। इसे शुरू होने में 2 महीने का वक्त लगेगा। अस्पताल प्रभारी डॉ राजू ने बताया कि कोविड वार्ड में पाइपलाइन काम लगभग पूरा होने को है उसके पूरा होने के बाद प्लांट से मैनीफोल्ड तक पाइप लाइन का कार्य किया जाएगा।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: