5
(2)

डीआईजी के साथ नवगछिया एसपी और एसडीपीओ भी थे मौजूद

नवगछिया। भागलपुर पूर्वी प्रक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक विवेकानंद ने भगवान विष्णु के वाहक गरुड़ों के प्रजनन स्थली के रूप में विश्व विख्यात नवगछिया के कदवा दियारा पहुंचकर गरूड़ प्रजनन स्थल का अवलोकन किया। इस दौरान उनके साथ नवगछिया एसपी सुशांत कुमार सरोज और नवगछिया एसडीपीओ ओमी प्रकाश अरुण मौजूद थे। कदवा दियारा के बगड़ी टोला गरूड़ देखने पहुंचे डीआईजी को स्थानीय ग्रामीण गरूड़ गार्जियन और गरूड़ सेवियर्स ने गरुड़ों के प्रजजन व संरक्षण के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
ग्रामीणों ने बताया कि कोसी कदवा दियारा लगातार दुर्लभ पक्षियों का बसेरा बनता जा रहा है। बड़े गरुड़ ने अपना बसेरा बना लिया है। पक्षियों को यहां की आवोहवा पसंद आ रही है। गरुड़ का मुख्य आहार मछली, सांप और केकड़ा है। गंगा और कोसी नदी के कारण इन पक्षियों को प्रचुर मात्रा में भोजन मिल जाता है।

कदवा दियारा की कदम, पाखड़, पीपल, सेमल आदि बड़े वृक्षों पर गरुड़ का बसेरा है। इन ऊंचे वृक्षों पर पक्षियां घोंसला बनाकर प्रजनन करती है। ऊंचे वृक्ष प्रजनन के लिए अनुकूल और सुरक्षित है।
डीआईजी विवेकानंद ने कहा कि मैं गरूड़ प्रजनन स्थली कदवा दियारा पिछले वर्ष भी आया था और आज भी आया हूं। यहां की दियारा इलाके में गरूड़ के संरक्षण और संवर्धन के लिए ग्रामीणों ने गरूड़ पक्षी से जो मित्रता की है वह अपने आप में अद्भुत मिशाल है। यह क्षेत्र पर्यटन की दिशा में काफी तरक्की करेगा।
मौके पर नवगछिया एसपी सुशांत कुमार सरोज, एसडीपीओ ओमप्रकाश अरुण, इंस्पेक्टर नरेश कुमार, ढोलबज्जा थानाध्यक्ष प्रभात कुमार, कदवा ओपी थानाध्यक्ष आशुतोष कुमार, खैरपुर कदवा के समाजसेवी राजू कुमार उर्फ मुन्ना मंडल, जदयू अपिप्र के प्रदेश सचिव प्रशांत कुमार कन्हैया, नवीन कुमार मंडल, निरंजन मंडल, बीरेंद्र कुमार सहित कई स्थानीय ग्रामीण मौजूद थे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: