5
(1)

नवगछिया : भागलपुर जिला पदाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। डीप बोरिंग समीक्षा के दौरान जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि 594 विद्यालयों में पीने योग्य पानी के लिए डीप बोरिंग का कार्य कराया जा रहा है, जिसमें 103 विद्यालयों में कार्य पूर्ण हो गया है और शेष में कार्य प्रगति पर है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि 15 दिनों के अंदर लंबित डीप बोरिंग का कार्य पूर्ण किया जाए।

शिक्षकों के लंबित भुगतान और सेवान्त लाभ मामलों को शीघ्र निष्पादित करने का निर्देश भी दिया गया। समीक्षा के दौरान जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि सभी विद्यालयों का निरीक्षण रोस्टर के अनुसार निरीक्षी पदाधिकारी/कर्मी द्वारा सप्ताह में कम से कम एक बार किया जाएगा और e-shiksha kosh पर अपलोड किया जाएगा। जिलाधिकारी द्वारा इन निरीक्षणों की साप्ताहिक समीक्षा की जाएगी।

भूमिहीन विद्यालयों की स्थिति पर चर्चा के दौरान बताया गया कि 20 भूमिहीन विद्यालयों में से 4 में भवन निर्माण कार्य प्रगति पर है और शेष 16 विद्यालयों में निविदा प्रक्रियाधीन है। जिलाधिकारी ने 16 विद्यालयों के लिए निविदा प्रक्रिया को अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया।

पीएम पोषण योजना की समीक्षा में बताया गया कि सभी विद्यालयों में योजना का सुचारू संचालन हो रहा है और माह मई 2024 तक रसोईया का मानदेय भुगतान किया जा चुका है। 5 रसोइयों का अनुग्रह अनुदान लंबित है, जिसे आवंटन प्राप्त होते ही भुगतान किया जाएगा। थाली क्रय में अनियमितता की शिकायतों की जांच के लिए टीम गठित की गई है। दोषियों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में उप विकास आयुक्त कुमार अनुराग, सहायक समाहर्ता गरिमा लोहिया, जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी उपस्थित थे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: