5
(1)

बहनों ने भाई की कलाई पर रक्षा सूत बांधकर लिया वचन

नवगछिया। बहन-भाई के प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन का त्यौहार सोमवार को धूमधाम के साथ मनाया गया। इस त्यौहार को लेकर घर-घर में जोरदार तैयारियां की गई थी। श्रावण मास की अंतिम सोमवारी एवं रक्षाबंधन को लेकर सुबह से ही लोग गंगा में स्नान कर देवी-देवताओं की पूजा अर्चना किया। इसके उपरांत बहनों ने भाइयों की कलाई में रक्षा सुत बांधकर जन्म-जन्म तक सुख-दु:ख में साथ निभाने का वचन लिया। वहीं भाईयों ने भी बहनों को उपहार देकर हमेशा साथ निभाने का वादा किया। इस दौरान मुंह मीठा करने का दौर भी जारी रहा। बच्चों ने बुजुर्गों का पैर छुकर आशिर्वाद लिया।

दोपहर में अधिकांश बहनों ने भाई की कलाई पर राखी सजाई और उपहार पाकर अपनों के साथ खुशियां मनाई सुबह से शुरू हुआ रक्षाबंधन का त्यौहार देर शाम तक चलता रहा। रक्षाबंधन पर सबसे ज्यादा उत्साहित बच्चे रहे, सुबह से ही भाई-बहन इसे लेकर हलचल करते नजर आए परंतु शुभ मुहूर्त के इंतजार में बच्चे दोपहर तक भूखे रहे। इसके अलावा मिलने वाले उपहारों का इंतजार बच्चों को रहा। साथ ही मनपसंद के पकवान और घूमने जाने का मौका भी बच्चों के लिए रोमांच भरा था। रक्षाबंधन पर सबसे ज्यादा बच्चे खुश थे। ईश्वर पूजन के बाद भाई को तिलक, मिष्ठान पूजन, नारियल, रुमाल के साथ बहन ने राखी बांधी। भाई और बहन के इस विशेष त्यौहार को लेकर अधिकांश घरों में बहनों ने रविवार की रात में प्लानिंग कर ली थी जिससे सुबह होते ही त्यौहार की धूम घर-घर में नजर आने लगी। नवगछिया नगर एवं सभी प्रखंड मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्राें में भाई-बहन का पावन पर्व रक्षा बंधन धूमधाम से मनाया गया।

लजीज व्यंजनों का लोगों ने लिया आनंद

इस त्यौहार पर लगभग सभी घरों में सामान्य भोजन की छुट्टी रही, विशेष पकवान तैयार किए गए जिसे ग्रहण करके सभी ने त्यौहार मनाया। बिहपुर की प्रियंका कुमारी, सोनी देवी व पूजा कुमारी का कहना है कि त्यौहार को खास बनाने के लिए विशेष पकवान की आवश्यकता होती है। इसके लिए उन्होंने कचौरी, मिक्स शब्जी, चाट, हलवा, पुलाव, खीर, आईस्क्रीम, वेज बिरयानी, रस मलाई त्यौहार पर बनाई थी एवं विभिन्न प्रकार की मिठाई व नमकीन बाजार से खरीद कर लाई थी। जिसका स्वाद लेकर सभी ने त्यौहार मनाया।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: