5
(2)

भागलपुर में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नवगछिया पुलिस जिला अंतर्गत गोपालपुर थाना क्षेत्र के तीनटंगा गांव के तीन कुख्यात भाइयों—अखिलेश यादव, जयनंदन यादव, और दिनेश यादव—और उनके परिजनों की आपराधिक गतिविधियों से अर्जित 2 करोड़ 8 लाख रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है। इस कार्रवाई के तहत 29 अचल संपत्तियों को जब्त किया गया है, जिनमें कृषि भूमि और आवासीय संपत्तियां शामिल हैं।

ईडी ने इन तीनों भाइयों के खिलाफ पटना सिविल कोर्ट स्थित विशेष अदालत में पीएमएलए 2002 के प्रावधानों के तहत अभियोजन शिकायत दायर की है। ईडी के अनुसार, 14 अगस्त को इन अपराधियों के खिलाफ शिकायत मिली थी, जिसके आधार पर बिहार पुलिस द्वारा अखिलेश यादव, जयनंदन यादव, और दिनेश यादव के खिलाफ दर्ज विभिन्न एफआईआर के तहत जांच शुरू की गई।

जांच में यह खुलासा हुआ कि ये तीनों भाई आपराधिक षड्यंत्र, हत्या, हत्या का प्रयास, डकैती, और लूटपाट जैसी गंभीर आपराधिक गतिविधियों में शामिल रहे हैं। इसके अलावा, ये सभी भाई अवैध हथियारों और गोला-बारूद के इस्तेमाल में भी लिप्त थे। इन आपराधिक गतिविधियों से अर्जित अवैध आय का उपयोग उन्होंने अपने और अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर अचल संपत्तियों के अधिग्रहण में किया।

ईडी की इस जांच के दौरान एक अंतरिम जब्ती आदेश जारी किया गया, जिसके तहत इन भाइयों और उनके परिवार के सदस्यों के नाम पर अर्जित 2.08 करोड़ रुपये मूल्य की 29 अचल संपत्तियों को जब्त किया गया। यह संपत्तियां मुख्यतः कृषि भूमि और आवासीय संपत्तियों के रूप में हैं। उल्लेखनीय है कि ईडी ने पिछले साल अप्रैल में ही इन तीनों भाइयों से पूछताछ की थी।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: