5
(1)

नवगछिया । बाल संरक्षण इकाई भागलपुर ने विभिन्न प्रखंडों में एक दिवसीय परवरिश सह स्पांसरशिप योजना शिविर का आयोजन किया। इस शिविर में उन बच्चों को सहायता प्रदान की गई जिनकी उम्र 0 से 18 वर्ष के बीच है, और जिनके पिता की मृत्यु हो चुकी है या परिवार का कमाऊ सदस्य गंभीर बीमारी जैसे एचआईवी, कुष्ठ रोग, लकवा, या कैंसर से ग्रसित हैं और उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है।

बिहार सरकार द्वारा ऐसे बच्चों के लिए परवरिश योजना के तहत एक हजार रुपये प्रति माह और स्पॉन्सरशिप (प्रायोजन) योजना के तहत चार हजार रुपये मासिक सहायता राशि दी जाएगी।

शिविर का आयोजन नारायणपुर प्रखंड मुख्यालय में चाइल्ड हेल्पलाइन के सुपरवाइजर प्रिंस कुमार और लीगल परामर्शी रवि रंजन कुमार द्वारा, सबौर में सामाजिक कार्यकर्ता पुष्पांजलि कुमारी और चाइल्ड हेल्पलाइन के सुपरवाइजर अनस्तमित कुमार द्वारा, और जगदीशपुर में बाल कल्याण पदाधिकारी रंजन कुमार और चाइल्ड हेल्पलाइन के सुपरवाइजर तारीक इकबाल द्वारा किया गया।

इन शिविरों में पात्र बच्चों से जुड़े दस्तावेजों को संग्रहित किया गया। शेष प्रखंडों में 10 से 13 जुलाई तक इसी प्रकार के शिविर लगाए जाएंगे। चाइल्ड हेल्पलाइन के सुपरवाइजर अनस्तमित कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि पात्र आवेदक अपने बच्चों से जुड़े दस्तावेजों को लेकर कैंप में आ सकते हैं। शिविर में नहीं आ सकने वाले आवेदक अपना आवेदन संबंधित प्रखंड कार्यालय या सीडीपीओ कार्यालय में जमा करा सकते हैं।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: