4
(4)

ना है डॉक्टरी डिग्री,ना ही है क्लीनिक का रजिस्ट्रेशन, ना अल्ट्रासाउंड का, नाही आईसीयू का

अल्ट्रा साउंड सेंटर पर की गयी छापेमारी में हुआ खुलासा

नवगछिया – इंटर पास संजीव बीना लाइसेंस के नर्सिग होम चलाकर नवजात शिशु के जीवन से खिलवाड़ कर रहे है. यह बात प्रशासनिक पदाधिकारी व चिकित्सकों की टीम के छापेमारी में उजागर हुई. टीम में, नवगछिया के भूमिसुधार उपसर्माहर्ता महेश्वर प्रसाद सिंह,अनुमंडल अस्पताल के उपाधीक्षक अरूण कुमार सिन्हा, डीएसपी मुख्यालय सुनील पांडे, अनुमंडल अस्पताल के स्वास्थ्य प्रबंधक रमण कुमार थे.

नवगछिया के लाल बिहारी कॉलोनी में संजीवनी नर्सीग होम में छापेमारी की गई. नर्सीग होम का लाइसेंस नहीं है. उस में नर्सिंग होम में एक भी चिकित्सक मौजूद नही थे. नर्सीग होम के संचालक डा. संजीव कुमार दास थे. वे मात्र इंटर की पढ़ाई किए हुए है. डॉ. संजीव कुमार रोगी भी देखते हैं. प्रसव पीड़ित महिला का आपरेशन भी किया जाता है. बताया गया कि मायागंज अस्पताल के चिकित्सक प्रवीण कुमार सर्जन हैं महिला का ऑपेरशन करने के लिए आते है. यहां शिशुरोग विशेषज्ञ नहीं है.

नर्सीग होम में आधा दर्जन नवजात शिशु को शीशा में रखा हुआ था. उस समय वहां पर कोई भी चिकित्सक मौजूद नहीं था. नर्सीग होम में ओपीडी भी चलता है. दो दर्जन से अधिक महिलाएं यहां चिकित्सक को दिखाने के लिए आई थी. पूछने पर डॉ. संजीव कुमार दास ने बताया कि दरभंगा के डीएमसीएच के चिकित्सक शिशु रोग विशेषज्ञ देवेंद्र कुमार सिंह के यहां कॉम्पाउडर के रूप में कार्य करते थे. अल्ट्रासाउंड भी नर्सीग होम में किया जाता है. किंतु अल्ट्रासाउंड के लिए लाइसेंस नहीं था.

बताया गया कि डॉ राजू कुमार लाइसेंस के लिए अप्लाई किए है. बिना प्रशिक्षण प्राप्त किए तकनिशियन अल्ट्रासाउंड किया करते है. जांच दल पहुंचे तो नर्सीग होम से अल्ट्रासाउंड मशीन ही गायब कर दिया. काफी समझाने पर अल्ट्रासाउंड मशीन को शिफ्ट किया गया. नर्सीग होम के अल्ट्रासाउंड कक्ष को सील किया गया हैं । टीम ने स्पस्ट रूप से कहा कि सीएस के निर्देश के पश्चात ही सील हटाया जायेगा. टीम ने नवजात शिशु को शाम तक हटाने का निर्देश दिया. नर्सीग होम में ओपीडी बंद करने का निर्देश दिया. टीम ने स्पष्ट रूप से कहा कि जब तक सीएस का आदेश नहीं मिल जाता हैं नर्सिंग होम बंद रखना है. वही क्लीनिक में उपस्थित एक मरीज ने कहा कि डॉक्टर साहब वर्षों से क्लीनिक चला रहे हैं और इनकी आमदनी प्रत्येक दिन की लाखों में है ।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 4

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: