5
(1)

नवगछिया सोमवार को जल संसाधन विभाग के फ्लड फायटिंग फोर्स के अध्यक्ष ई महेन्द्र प्रसाद ने विभाग के अधीक्षण अभियंता के साथ इस्माइलपुर -बिंद टोली के बीच स्थित विभिन्न स्परों का निरीक्षण कर मौके पर मौजूद सहायक अभियंता को कई आवश्यक निर्देश दिये।बताते चलें कि गंगा नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि जारी रहने के कारण स्पर संख्या तीन व चार के बीच काफी दवाब बढ गया है।

जहां पर लगातार दोनों सपर के बीच मिट्टी धंसाना के साथ कटाव हो रहा है। जिसको सुरक्षा हेतु जल संसाधन विभाग द्वारा बाँस का बंडल बना कर दिया जा रहा है कि कटाव का दायरा नहीं बढे।हालाँकि स्पर संख्या छह एन तक काफी दवाब बना हुआ है। स्परों पर भारी संख्या में बालू भरी बोरियों का भंडारण तटबंध पर किया गया है। हाथी पाँव भी तैयार रखा गया है।

अधीक्षण अभियंता ने बताया कि जहान्वी चौक से लेकर इस्माइलपुर थाना तक तटबंध का निर्माण 48 प्रतिशत ही हुआ है।उन्होंने बताया कि फिर भी इस्माइलपुर प्रखंड को बाढ से बचाने की व्यवस्था की गई है।परन्तु उक्त तटबंध की सुरक्षा हेतु जिला पदाधिकारी को लिखित जानकारी दे दी गई है।

अधीक्षण अभियंता ने बताया कि असामाजिक तत्त्वों द्वारा विभिन्न कारणों से तटबंध को क्षतिग्रस्त करने की संभावना के कारण तटबंध को सुरक्षित रखने हेतु जिला पदाधिकारी को लिखित जानकारी दी गई है। तटबंध लंबा है जिसके कारण कुछ भी घटना हो सकता है इसलिए उस पर प्रशासनिक निगरानी बनी रहे इसको लेकर के कार्यपालक अभियंता नवगछिया के .

द्वारा भी लिखित जानकारी देने का निर्देश दिया गया था हमने भी अपने स्तर से इसकी जानकारी दिया है।
गंगा नदी का जलस्तर सोमवार की शाम को 30.11 मीटर, चेतावनी का जलस्तर 30.60 मीटर व खतरे का निशान 31.60 मीटर तथा अधिकतम जलस्तर 33.45 मीटर है।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: