5
(1)

8-10 लोग थे सवार , अधिकांश महिलाऐं शामिल

नारायणपुर के भवानीपुर थाना क्षेत्र के बलाहा गंगा नदी की उपधारा में सुबह करीब पांच बजे एक नाव पर करीब 8-10 लोग सवार होकर दियारा जा रहे थे. तभी गंगा नदी के बीच नाव डूब गयी जिसमें बलाहा गांव निवासी 48 वर्षीय लालबहादुर सिंह की डूबने से मौत हो गयी. ग्रामीण बताते है कि नाव पर क्षमता से अधिक लोग सवार थे जिससे हादसा हो गया.नाव पर सवार बलाहा गांव की गुणेश्वर यादव की पत्नी बबीता देवी ने बताया कि घाट पर नाव में करीब 8-10 लोग सवार थे .बीच धार में नाव में पानी भरने लगा उस पर सवार कहने लगा कूदियेगा नहीं ,नहीं तो नाव असंतुलित होकर पलट जायेगा.

अधिक पानी नाव में भर जाने से नाव धीरे धीरे बैठ गया. अथाह पानी की वजह से लोग डूबने लगे. लोग एक दूसरे को पकड़कर जान बचाने की कोशिश करने लगे.कुछ लोग तिरपाल के सहारे बचने का प्रयास करने लगे. छोटी नाव और राकेश नामक युवक ने जान बचायी. वह बताती है कि पांच मिनट लै नञ निकालथियै तै जान चल्ले जैथिहै .वह पानी पी चुकी थी.बाहर आने पर कय हुआ. प्रत्यक्षदर्शी रंजीत सिंह की पत्नी सुलेखा देवी ने बताया कि जान बचने के बाद उसपार घाट पर सभी को देखा मगर लालबहादुर को घाट पर मौजूद नहीं देखा.वहां मौजूद लोगों को बता घर फोन किया जहां सूचना पाकर परिजन व अन्य ग्रामीण जुटने लगे. कुछ लोग तैरकर जान बचाये. नाव पर उपेंद्र सिंह, सुभाष सिंह, संतोष सिंह सहित 8-10 लोग सवार थे.

राकेश ने बचायी तीन की जान – बलाहा निवासी रामदेव सिंह के पुत्र राकेश सिंह ने बताया कि स्नान करने के लिए घाट पर गया तो लोगों ने नाव डूबने की सूचना दी. तुरंत पानी में उतरकर तीन लोगों को बाहर किया.जिसमें गांव के ही स्व. गुणेश्वर यादव की पत्नी बबीता देवी,रंजीत सिंह की पत्नी सुलेखा देवी व पंच सुभाष सिंह शामिल हैं. ग्रामीणों के बीच इनकी इस बहादुरी की चर्चा हो रहा है.अंचलाधिकारी अजय कुमार सरकार ने युवक की बहादुरी का प्रशंसा किया.

पांच घंटे की मशक्कत के बाद लाश बरामद हुई

स्थानीय पांच गोताखोरों की मदद से पांच घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद लाश बरामद किया गया. गोताखोर नूर मोहम्मद,कासिम,सलामत, कलामउद्दीन, व सुलेमान ने जाल के सहारे बाॅडी को बाहर निकाला.
ग्रामीण बताते हैं कि लोग खूद नाव लेकर चल पड़े थे कोई नाविक नहीं था.राजस्व विभाग के अनुसार अंचल अधिकारी के खाते में प्रर्याप्त राशि उपलब्ध नहीं है बीडीओ से राशि प्राप्त कर सोमवार को मृतक के आश्रितों को भुगतान किया जायेगा.थानाध्यक्ष रमेश कुमार साह ने बताया कि लाश को पोस्टमार्टम के लिए अनुमंडलीय अस्पताल नवगछिया भेजा गया.इसके बाद अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को सौंप दिया गया.

मृतक अपने पीछे मां ,पत्नी खुश्बू देवी व दो लड़का रजनीश कुमार (14), सत्यम कुमार (6) , दो लड़की ब्यूटी कुमारी (12) व स्वीटी कुमारी (8) से भरापूरा परिवार छोड़कर चला गया.
ग्रामीण अशोक सिंह ने बताया कि
मेहनत मजदूरी कर परिवार का भरण पोषण करती था. खेतिहर मजदूर था.परिवार में पति पत्नी दोनों मजदूरी करके जीवन यापन करते हैं.

सूचना पर अंचलाधिकारी अजय कुमार सरकार, राजस्व अधिकारी भरत कुमार झा , भवानीपुर थानाध्यक्ष रमेश कुमार साह, एएसआई मुकेश कुमार सिंह दलबल के साथ घटनास्थल पर तैनात रहे.

नेता और जनप्रतिनिधि पहुंचे – मृतक के परिजनों से भाजपा नेता गौतम कुमार उर्फ बंटी यादव ने मुलाकात कर शोक संवेदना व्यक्त किया.वहीं पंचायत के मुखिया प्रतिनिधित किशोर पंडित, रहमान अली, अशोक सिंह ,विजय सिंह, चितरंजन सिंह, निगम यादव,अभिषेक राज, बाबू साहेब,पवन यादव, बंशराज सहित अन्य लोग पहुंचकर परिजन को ढ़ांढ़स बंधवाया.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: