0
(0)

ढोलबज्जा से मनीष कुमार मौर्य की रिपोर्ट

ढोलबज्जा : भागलपुर डीआईजी सुजीत कुमार ने गुरुवार को कदवा पहुंचकर वहां के गरुड़ प्रजनन स्थली को देखा. सुजीत कुमार के अन्य परिवार के सदस्य भी शामिल थे. बड़ी संख्या में गरूडों को देखा डीआईजी आश्चर्यचकित थे. उन्होंने अपने मोबाइल फोन में गरूड़ों की तस्वीर भी ली.

इस दौड़ान उन्होंने उनके साथ आये लोगों को कई तरह की जानकारी भी दी और गरूड़ों के बारे में मौके पर मौजूद स्थानीय लोगों से विस्तार में जानकारी भी ली. डीआईजी सुजित कुमार ने कदवा के ग्रामवासियों को धन्यवाद देते हुए कहा है कि यहां के लोगों ने जिस प्रकार गरूड़ को अपने परिवार के एक अंग कि तरह संरक्षण दिए हुए हैं, उसकी कल्पना करना मुश्किल है.

यहां के लोगों के घर आंगन में भी गरूड़ ने इस तरह अपना बसेरा डाले हुए हैं कि लगता है जैसे एक घर के परिवार के हीं अंग हैं. डीआईजी ने कहा कि यहां के ग्रामीण पर्यावरण मित्र हैं और काफी अच्छे हैं. मौके पर झुनझुनवाला विकास चौधरी, डॉ नीरज गुप्ता, राखी कुमारी, सरिता व यशी कुमारी के साथ गरुड़ सेवियर राजीव कुमार, प्रिंस कुमार व शुभाशीष के साथ अन्य लोग भी उपस्थित थे.

मामूम हो कि पक्षी विदों द्वारा कदवा को विश्व का सबसे बड़ा गरूड़ों का प्रवास स्थल कहा जा रहा है. यहां बड़े गरूड़ों की संख्या काफी अत्यधिक है. आये दिन यहां पर पर्यटकों की आवाजाही बनी रहती है.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: