5
(2)

नवगछिया : डेंगू मच्छर के बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग के द्वारा स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत गोपालपुर के गोसाईगांव पंचायत में स्वच्छता अभियान में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोपालपुर के द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता के महत्व को उजागर करते हुए डेंगू के लक्षण उसके प्रसार के कारण और इसके रोकथाम के उपाय के बारे में बताया गया। मौके पर चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर सुधांशु कुमार, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक आतिश कुमार राय अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

प्रायोजित नुक्कड़ नाटक में सिर्फ कॉलम पूरा, ग्रामीणों में जानकारी ही नहीं तो जागरूकता कहां से आएगी, कार्यक्रम के नाम पर सरकारी पैसे का दोहन : समाजसेवी सह कांग्रेस के नेता राजीव चौधरी

गोसाई गांव पंचायत में नुक्कड़ नाटक की प्रतिक्रिया देते हुए ग्रामीणों ने कहा कि प्रखंड के स्वास्थ्य विभाग द्वारा पंचायत में नुक्कड़ नाटक कराया गया। अधिकतर ग्रामीण को इस नाटक की जानकारी भी नहीं है। पंचायत में कई जगह के साथ-साथ सार्वजनिक स्थल पर भी गंदगी की अंबार है । जहां कई बार ब्लीचिंग पाउडर के छिड़काव के लिए भी कहा गया लेकिन कोई इस पर ध्यान नहीं दिया गया। ग्रामीण सह समाजसेवी कांग्रेस के नेता राजीव चौधरी ने कहा पंचायत के चार नंबर वार्ड अन्य कई जगह पर भारी जलजमाव के साथ साथ गंदा पानी फंसा हुआ है।

जिस कारण डेंगू के साथ अन्य बीमारियों होने की भी प्रबल संभावना है। लेकिन प्रखंड स्तर के स्वास्थ्य विभाग नुक्कड़ नाटक कर चल देते हैं। जिससे आमजनों को जानकारी भी नहीं है । जागरूकता कैसे होगा .? बरसात के दिनों में फांगिंग और ब्लीचिंग की मांग की जाती है तो कुछ भी उपलब्ध नहीं होता है। नुक्कड़ नाटक के साथ जमीन स्तर से भी काम होना चाहिए। ताकि आम लोगों को लाभ भी मिले। कार्यक्रम के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति कर सरकारी पैसे का दोहन कर रहे हैं।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: