3.6
(5)

नवगछिया : विश्व भर में गुरुपूर्णिमा के मौके पर गुरु शिष्य परंपरा को लोग काफी लंबे समय से मनाते आ रहे हैं। जिसे हमारे देश भर में विशेष उत्सव के रूप में मनाया जाता रहा है। जबकि केन्द्र और राज्य सरकारों द्वारा विभिन्न उत्सवों के अवकाश घोषित हैं, लेकिन आदिकाल से चली आ रही गुरु-शिष्य परंपरा के उत्सव गुरुपूर्णिमा पर केन्द्र या राज्य सरकार द्वारा अबतक अवकाश घोषित नहीं किया जा सकना धर्म संगत नहीं है। इसे घोषित किए बिना भारत का धर्मगुरु देश बन पाना असंभव है। ये बाते श्रीशिवशक्तियोगपीठ के पीठाधीश्वर संत शिरोमणि परमहंस स्वामी आगमानंद जी महाराज ने नवगछिया स्थित बनारसी लाल सर्राफ वाणिज्य महाविद्यालय में आयोजित दो दिवसीय श्रीगुरुपूर्णिमा विराट महोत्सव के दूसरे और अंतिम दिन बुधवार को बिहार सरकार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद के सामने गुरुमंच से उस समय कही। जब उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद स्वामी आगमानंद जी महाराज से आशीर्वाद लेने बनारसी लाल सर्राफ वाणिज्य महाविद्यालय पहुंचे थे।

स्वामी आगमानंद जी महाराज ने उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद से यह भी अपील की कि आप धर्मों की रक्षा के लिए इस मांग को बिहार सरकार के साथ साथ केन्द्र सरकार में प्रधानमंत्री जी तक पहुंचा दें। वहीं मौके पर ही उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि मानव जीवन में विभिन्न झंझावात से लड़कर कैसे आगे बढ़े, यह मार्ग गुरु ही निर्देशित करते हैं। आज का दिन गुरुवाणी को श्रवण करने का दिन है। जीवन और राष्ट्र का तनाव व संसय गुरु ही दूर करते हैं। क्योंकि भारत गुरु और ऋषियों की धरती रही है। इसलिए स्वामी आगमानंद जी मांग पर पहल करने का आश्वासन भी दिया। इससे पहले उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद को कॉलेज पहुंचते ही एनसीसी कैडेट्स ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। तत्पश्चात कॉलेज के प्राचार्य मो नईम उद्दीन, शिक्षाविद सह कॉलेज के संस्थापक सचिव संतोष सर्राफ, अमरजीत सिंह सहित सभी व्याख्याता, प्रवक्ता राजेश कानोडिया आदि ने स्वागत किया।

भारत सरकार के राज्यमंत्री से भी की गई है अपील

गुरुपूर्णिमा के मौके पर अवकाश की घोषणा करवाने की अपील भारत सरकार के पर्यावरण एवं वन विभाग के मंत्री अश्विनी चौबे से भी इसी श्रीगुरुपूर्णिमा महोत्सव के पहले दिन मंगलवार को की गई है, जब वे भी नवगछिया स्थित बनारसी लाल सराफ वाणिज्य महाविद्यालय में चल रहे श्रीगुरुपूर्णिमा विराट महोत्सव के दौरान संत शिरोमणि परमहंस स्वामीआगमानन्द जी महाराज से आशीर्वाद लेने पहुंचे थे। उन्होंने भी इस मांग पर पहल करने की बात कही है।

सांसद और विधान पार्षद ने भी लिए आशीर्वाद

इस श्रीगुरुपूर्णिमा विराट महोत्सव के मौके पर भागलपुर के सांसद अजय मंडल, विधान परिषद सदस्य संजीव कुमार सिंह, नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि प्रेम सागर उर्फ डब्लू यादव, नवगछिया एसपी सुशांत कुमार सरोज, एसडीपीओ दिलीप कुमार, तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के कई विभागाध्यक्ष, मानस मर्मज्ञ, संपादक, पत्रकार सहित बिहार के विभिन्न जिलों के साथ साथ देश के कोने कोने से उमड़े हजारों श्रद्धालुओं ने सुबह पांच बजे से रांत नौ बजे तक आशीर्वाद ग्रहण किया।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 3.6 / 5. Vote count: 5

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: