5
(1)

गोपालपुर – हो बाबू हो हमरा सब के घर द्वार आरु जमीन सब गंगा जी में कटी गैलय हमें सब बाल बचचा लैय के किनारा में रहैैय छियै. उपरोक्त बातें भागलपुर के जिला पदाधिकारी सुब्रत कुमार सेन को ज्ञानीदास टोला में कटाव निरोधक कार्य के निरीक्षण के दौरान गंगा के कटाव से विस्थापित ग्रामीण व महादलित टोला के लोगों ने कहा. ग्रामीणों ने कहा कि हम लोगों के पास न तो घर है ना तो जमीन है. हम लोग अब बिना घर के यहां कैसे रह पायेंगे. जिला पदाधिकारी सुब्रत कुमार सेन नवगछिया अनुमंडल पदाधिकारी को.

विस्थापित लोगों की सूची तैयार कर तत्काल उसे जमीन उपलब्ध कराकर बसाने का निर्देश दिया. जिला पदाधिकारी ने ग्रामीणों की बात को सुनते हुए कहा कि जिन जिन लोगों का घर कटा है ऐसे लोगों को सूची तैयार कर फिर से उसे मुआवजा दें. ग्रामीणों का आरोप था कि यहां मुंह देख कर मुआवजा दिया गया है. कई ग्रामीणों ने कहा कि कुछ लोगों को मुआवजे की राशि मिली. लेकिन जिन जिन लोगों का घर कटा उनको अभी तक अंचलाधिकारी रंगरा के द्वारा रुपया या किसी तरह का लाभ नहीं दिया है.

महादलित टोला की महिलाएं बिजली देवी, मूंगा देवी आदि ने बताया कि हम लोगों के पास कुछ नहीं है ना घर है ना जमीन है. हम लोग कहां जाएं ? अंचलाधिकारी आशीष कुमार को बुलाकर जिला पदाधिकारी द्वारा तत्काल जमीन उपलब्ध कराकर एक माह के अंदर इन सभी को बसाने का निर्देश दिया. जमीन उपलब्ध नहीं होने पर जमीन सरकारी दर पर खरीदकर बसाने का निर्देश दिया. जिला पदाधिकारी ने बताया कि जमीन उपलब्ध नहीं होने के कारण जमीन खरीद कर उसे ₹60000 भुगतान करना है. इसलिए पदाधिकारी को तत्काल निर्देश दिया कि अगर जमीन उपलब्ध हो जाता है तो उसे खरीद कर इन लोगों को बसाने का काम करें.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: