5
(1)

भागलपुर: रक्षा वाहिनी स्वयं सेवक के बैनर तले होम गार्ड जवानों ने 21 सूत्री मांगों को लेकर काला बिल्ला लगाकर शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया है। इससे पहले, उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एक ज्ञापन सौंपा था। होम गार्ड जवान 19 से 23 जुलाई तक काला बिल्ला लगाकर विरोध जताएंगे। यदि इसके बाद भी उनकी मांगों पर कोई ठोस निर्णय नहीं लिया गया, तो वे बेमियादी हड़ताल पर चले जाएंगे।

बिहार रक्षा वाहिनी स्वयं सेवक के भागलपुर उपाध्यक्ष पवन कुमार यादव ने बताया कि मुख्यालय द्वारा कई बार गृह रक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिए लिखित और मौखिक अनुरोध किया गया, बावजूद इसके सरकार और प्रशासन का नजरिया उदासीन रहा है।

उन्होंने कहा कि गृह रक्षक सरकार के थाना, यातायात, शराब बंदी, बैंक, बिजली, नगर निगम, डाकघर, टेलीफोन, और अतिक्रमण हटाने जैसे कार्यों में 24 घंटे सेवा देते हैं। बावजूद इसके, उन्हें 8 वर्षों से 774 रुपये दैनिक भत्ता दिया जा रहा है, जो बढ़ती महंगाई के अनुरूप काफी कम है।

उन्होंने यह भी बताया कि देश के अन्य राज्यों में बिहार की अपेक्षा ज्यादा भत्ता और वेतन दिया जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट और पटना हाई कोर्ट ने समान काम के लिए समान वेतन का आदेश पारित किया था, मगर सरकार इस आदेश की अनदेखी कर रही है।

गृह रक्षकों ने ड्यूटी के दौरान मौत या पूर्ण दिव्यांग होने पर आश्रित को अनुकंपा का लाभ देने और बीमारी या दुर्घटनाग्रस्त होने पर इलाज की अवधि तक ड्यूटी मानते हुए भत्ते का भुगतान करने की मांग की।

उन्होंने कहा कि यदि सरकार उनकी मांगों को पूरा नहीं करती है, तो वे आगे की रणनीति तैयार करेंगे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: