4.3
(3)

नवगछिया – पिछले दो दिनों से इस्माइलपुर के मेघल टोला और सौदागर मंडल टोला के गंगा  कछार में 10 फीट का घड़ियाल देखा जा रहा है. ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने घड़ियाल को मेघल टोला कछार में खोजने का प्रयास किया हालांकि तब तक घड़ियाल को सौदागर मंडल टोला में देखे जाने की बात कही जाने लगी. कछार में घड़ियाल का एक वीडियो भी सोसल मीडिया में वायरल है.

जिसे देखते हुए वन विभाग की टीम ने आस पास के गांवों के लोगों को अलर्ट किया है और सबों को गंगा कछार की ओर नहीं जाने की सलाह दी गयी है. जबकि मछुवारों को किसी भी सूरत में गंगा कछार की ओर जाल या बंशी लगाने से मनाही की गयी है. वन क्षेत्र पदाधिकारी पृथ्वीनाथ सिंह ने कहा कि घड़ियाल ज्यादा हिंसक नहीं होता है. जब तक उसको खतरा महसूस नहीं हो तब तक वह किसी पर हमला नहीं करता है फिर भी तटीय इलाके के लोगों को सचेत रहने की जरूरत है.

वन विभाग की टीम शुक्रवार को भी घड़ियाल के संभावित जगहों पर सर्च अभियान चलाएगी और टीम का प्रयास रहेगा कि घड़ियाल को गंगा की मुख्यधारा का रास्ता दिखाया जाए जिससे वह बह कर दूर निलक जाय. इस्माइलपुर के जिला पार्षद विपिन कुमार मंडल ने कहा कि लोगों ने इतना बड़ा घड़ियाल पिछले 40 वर्षों में नहीं देखा है. आबादी के पास ही नदी में इसके विचरन करने के प्रमाण मिले हैं. जल्द से जल्द यहां के लोगों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए प्रशासनिक पदाधिकारियों को पहल करना चाहिए.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 3

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: