5
(3)

नवगछिया के बिहपुर प्रखंड के बिहपुर मध्य पंचायत के वार्ड संख्या-6 में जलभराव और गंदगी के कारण संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। पानी की निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने से स्थानीय निवासी घरों से निकलने में कठिनाई महसूस कर रहे हैं। बच्चे, महिलाएं, वृद्ध और युवा सभी गंदे, कीचड़युक्त और दुर्गंधयुक्त पानी से गुजरने को मजबूर हैं, जिससे उनके पैरों में बीमारियों का खतरा बढ़ गया है।

स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि शराफत चौक से जिला परिषद सदस्य मोईन राइन के घर तक लगभग दस वर्षों से जलजमाव की समस्या बनी हुई है। बारिश के बिना भी यहां बारहों माह गंदे पानी का जमाव रहता है। सड़क के किनारे बनी नालियों की सफाई कभी नहीं होती, जिससे सैकड़ों परिवारों के घर का पानी सड़कों पर फैल जाता है। नालियों के जाम होने के कारण पानी की निकासी नहीं हो पाती, जिससे लोगों का जीवन दूभर हो गया है।

ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने प्रखंड और जिला स्तर के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से कई बार जल निकासी की व्यवस्था कराने की मांग की, लेकिन किसी ने इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया। जिला परिषद सदस्य मोईन राइन का घर भी इसी सड़क से होकर गुजरता है, लेकिन उन्होंने भी इस समस्या का समाधान नहीं किया। दूषित पानी की दुर्गंध से गुजरने वाले लोग नाक ढककर चलते हैं और कई बार साइकिल और मोटरसाइकिल सवार इस गंदे पानी में गिरकर घायल हो जाते हैं।

बिहपुर प्रखंड विकास पदाधिकारी सत्यनारायण पंडित ने कहा कि उन्हें इस समस्या की जानकारी नहीं थी और जल्द ही पंचायत के मुखिया को समाधान के लिए निर्देशित किया जाएगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि ग्रामीणों को इस समस्या से जल्द निजात मिलेगी।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 3

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: