4
(2)

कहीं छात्र छात्राओं की उपस्थिति पर तो कहीं राशि रहते स्कूल भवन की मरम्मतीकरण नहीं करने पर जताई नाराजगी

नवगछिया अनुमंडल के गोपालपुर प्रखंड के कई प्राथमिक, मध्य एवम माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण बीते गुरूवार को भागलपुर के जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने किया। इस मौके पर उनके साथ शिक्षा विभाग के भवन निर्माण अभियंता भी मौजूद थे।निरीक्षण के क्रम में उन्होंने उच्च विद्यालय सैदपुर, प्राथमिक विद्यालय पंचगछिया, उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय लातिपाकार का निरीक्षण किया।

सभी विद्यालयों में पठन-पाठन की व्यवस्था के साथ-साथ विद्यालय के भवन की स्थिति की जांच की गई। विशेष तौर पर जहां पूराने बिल्डिंग है उनकी जांच अभियंता से कराई गई। कक्षा में छात्र छात्राओं को उपस्थिति कम होने पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक को तत्काल उपस्थित बढ़ाने का सख्त निर्देश दिया। वहीं सैदपुर उच्च माध्यमिक विद्यालय में विकास कोष में राशि की उपलब्धता के बावजूद भी विद्यालय के भवनो का मरम्तिकरण नहीं किए जाने के कारण गहरी नाराजगी व्यक्त की। जबकि विद्यालय के प्रधान को पूर्व में हीं राशि को खर्च करने का आदेश दिया था। इसके बावजूद भी यहां के प्रधानाध्यापक के द्वारा तत्काल राशि की निकासी नहीं किया गया था।

इस पर उन्होने कड़े लहजे में एक सप्ताह के अंदर जर्जर भवन को तत्काल ठीक करने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि हमने लत्तीपाकर सहित अन्य विद्यालयों का निरीक्षण किया। लत्तीपाकर विद्यालय में छात्रों छात्राओं की उपस्थिति को लेकर वहां के प्रधानाध्यापक को उपस्थित बढ़ाने को कहा गया है साथ ही विद्यालय में अतिथि शिक्षक की उपस्थिति एवं उसके बिल विपत्र को लेकर प्रधानाध्यापक को आवश्यक निर्देश दिए है। इसके अलावे अतिथि शिक्षक को भी प्रधानाध्यापक के अधीनस्थ कार्य करने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि लत्तीपाकर विद्यालय के भवन की स्थिति जर्जर है, इसलिए भवन निर्माण के लिए विकास मद की राशि तत्काल रूप से खर्च करने की कहा गया है। जो भी बच्चे लगातार अनुपस्थित रह रहे हैं ऐसे बच्चों का नामांकन काटने को कहा गया है।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: