5
(1)

भागलपुर जिलाधिकारी डॉo नवल किशोर चौधरी की अध्यक्षता में श्रावणी मेला की तैयारी को लेकर संबंधित विभाग की पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई। बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि हाथरस की दुखद घटना से सबक लेते हुए श्रावणी मेले में भीड़ प्रबंधन की व्यवस्था की जाए। कांवरिया / श्रद्धालुओं के आने और जाने का रास्ता अलग-अलग रहे, प्रवेश और निकास अलग अलग हो, वे धीरे-धीरे प्रवेश करें और शीघ्रता से मेला क्षेत्र से निकलें, ऐसी व्यवस्था की जाए। मेला क्षेत्र में किसी नाला का कोई स्लैब खुला नहीं रहे, यदि स्लैब में कोई दिक्कत है तो लोहे का मजबूत सीट ही ऊपर डाल दिया जाए, ताकि कोई दुर्घटना ना हो सके। अगर किसी तरह की घटना कहीं भी होती है तो इसे आदेश का अवहेलना मानते हुए संबंधित विभाग के जिम्मेवार पदाधिकारीयों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। पंडा दो शिफ्ट में काम करेंगे, ताकि अधिक से अधिक पंडा को अवसर मिल सके, शिफ्ट का आवंटन कंप्यूटराइज्ड किया जाएगा ताकि वह बदला ना जा सके। कार्यपालक अभियंता राष्ट्रीय उच्च पथ द्वारा बताया गया की 5-6 दिनों में भागलपुर- सुल्तानगंज पथ का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

 पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया की मेला क्षेत्र एवं कांवरिया पथ के सभी चापाकल की मरम्मति कर ली गई है, 34 स्थलों पर शौचालय एवं स्नानागार की व्यवस्था की जा रही है, जिन पर रंग रोगन किया जा रहा है। वाटर कुलर 18-19 जुलाई तक संस्थापित कर दिया जाएगा। 

 कार्यपालक अभियंता विद्युत द्वारा बताया गया की मेला क्षेत्र में 45 ट्रांसफार्मर से विद्युत आपूर्ति की जाती है जिसकी जांच करवा ली गई है। 25 ट्रांसफार्मर की मरम्मती करवाई जा चुकी है। एचटी सप्लाई 15 दिन पहले से शुरू हो जाएगा।

सिविल सर्जन डॉo अशोक प्रसाद द्वारा बताया गया कि सुल्तानगंज मेला क्षेत्र से कांवरिया पथ धांधी बेलारी तक भागलपुर क्षेत्र में 12 स्थलों पर चिकित्सा केंद्र की व्यवस्था की गई है। 12 स्थलों पर दो बिस्तर वाला चिकित्सा केंद्र रहेगा। कुल 32 चिकित्सक तथा 72 पारा मेडिकल स्टाफ एवं एएनएम की प्रतिनियुक्ति की गई है। एक फूड इंस्पेक्टर पहले से कार्यरत हैं दो अतिरिक्त फूड इंस्पेक्टर की नियुक्ति राज्य सरकार द्वारा की गई है, जो नियमित रूप से दुकानों की खाद्य सामग्री की जांच करेंगे। चार ड्रग्स इंस्पेक्टर मेला के दौरान भ्रमणशील रहकर दवा दुकानों की जांच करेंगे। चिकित्सा केंद्रों पर 74 प्रकार की सामान्य दवा एवं 16 प्रकार की आकस्मिक दवा की व्यवस्था रहेगी। एंटी रेबीज, एंटी स्नैक वैक्सीन उपलब्ध रहेगा। 9 अल्सा एंबुलेंस एवं 9 बल्सा एंबुलेंस कार्यरत रहेगा। 

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि पर्यटन विभाग द्वारा टेंट सिटी लगाने का प्रस्ताव है इसे धांधी बेलारी में लगवाया जा सकता है जिलाधिकारी ने इस पर अपनी सहमति दी। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी से कहा कि मेला क्षेत्र और कांवरिया पथ में कहीं भी अतिक्रमण नहीं रहे यह सुनिश्चित संबंघित थाना से कराई जाए तथा इसके फोटोग्राफ्स भी भेजे जाए।

बैठक में उप विकास आयुक्त कुमार अनुराग, सहायक समाहर्ता गरिमा लोहिया, अपर समाहर्ता एम सिंह, संयुक्त निदेशक नागेंद्र कुमार गुप्ता एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: