5
(1)

भागलपुर : इंटीग्रेटेड पुलिस कमांड एंड कंट्रोल भवन में भागलपुर के ट्रैफिक पुलिस के जवान और अधिकारियों के लिए सीपीआर ट्रेनिंग हेतु एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस वर्कशॉप का आयोजन ट्रैफिक डीएसपी आशीष कुमार सिंह के सहयोग से हुआ। डीएसपी ट्रैफिक आशीष कुमार सिंह और जीवन जागृति सोसायटी के अध्यक्ष डॉ. अजय कुमार सिंह ने दीप जलाकर वर्कशॉप का उद्घाटन किया।

डॉ. अजय कुमार सिंह ने सीपीआर (कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन) के महत्व और उसकी विधियों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि सीपीआर सीखकर कोई भी व्यक्ति बिना डॉक्टर बने और बिना किसी दवाई के किसी की जान बचा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि हार्ट अटैक, सड़क दुर्घटना या डूबने के बाद सीपीआर द्वारा व्यक्ति की सांस और धड़कन को बहाल किया जा सकता है।

वर्कशॉप में ट्रैफिक पुलिस जवानों को सीपीआर मेनीक्योर (डमी) पर प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें उन्हें चेस्ट कंप्रेशन और मुंह से सांस देने की विधि सिखाई गई। ट्रैफिक डीएसपी आशीष कुमार सिंह ने जीवन जागृति सोसाइटी को इस नेक कार्य के लिए धन्यवाद दिया और स्वयं भी प्रशिक्षण में भाग लिया।

एनडीआरएफ के प्रशिक्षित आशीष हरिओम ने दुर्घटना के बाद रक्तस्राव रोकने, हड्डी में स्प्लिंट लगाने, और आपातकालीन स्थिति में स्ट्रेचर बनाने की विधि भी सिखाई। कार्यक्रम में करीब 40 ट्रैफिक पुलिसकर्मियों ने हिस्सा लिया। संस्था की ओर से सचिव सोमेश यादव, कुमार गौरव, मो. बाबर, मीडिया प्रभारी रजनीश, जितेंद्र कुमार सिंह, अखिलेश, और मृत्युंजय ने भी इस कार्यक्रम में सहयोग किया।

कार्यक्रम के अंत में डॉ. अजय कुमार सिंह ने सभी उपस्थित लोगों का धन्यवाद किया और उन्हें प्रगति और उन्नति की शुभकामनाएं दीं।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: