5
(1)

नवगछिया : गोपालपुर व रंगरा प्रखंंड के सीमावर्ती क्षेत्र के तिनटंंगा दियारा के ज्ञानीदास टोला में नवगछिया बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के द्वारा करवाये जा रहे कटावरोधी कार्य का डेड लाइन शुक्रवार को समाप्त हो गया. इधर, कार्य अबतक पूरा नहीं किया जा सका है. जबकि, गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि जारी है. बताते चलें कि ज्ञानी दास टोला में इस वर्ष लगभग 16 करोड़ की लागत से मातेश्वरी कंस्ट्रक्शन के द्वारा बोल्डर स्लोपिंग का कार्य किया जा रहा है.

पिछले दिनों जल संसाधन विभाग के अभियंता प्रमुख ने निरीक्षण के बाद कार्य में तेजी लाने का सख्त निर्देश ठिकेदार व विभागीय अभियंताओं को दिया था. उनके निर्देश के बाद कार्य की प्रगति में तेजी आयी है, परंतु 30 जून तक कार्य पूरा नहीं हो पाया. नवगछिया बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता इंजीनियर मुकेश कुमार ने कहा कि जल्द ही कार्य पूरा करा लिया जायेगा. इधर, ग्रामीणों का कहना है कि बोल्डर क्रेटिंग में छोटे-छोटे पत्थर लगाये जा रहे हैं.

अभियंताओं ने नाव से लिया जायजा

अभियंता प्रमुख ई शैलेंद्र कुमार के निर्देश पर इस्माईलपुर से बिंंदटोली एवं ज्ञानीदास टोला के विभिन्न संवेदनशील स्थानों व गंगा नदी के विपरीत साइड का निरीक्षण कार्यपालक अभियंता ई मुकेश कुमार ने सहायक व कनीय अभियंताओं के साथ किया. बताते चलें कि अभियंता प्रमुख ई शैलेंद्र कुमार ने समीक्षा के बाद कहा था कि अगर सोल कटिंग संभव है तो इस पर कार्य किया जा सकता है और जिन-जिन जगहों पर सोल कटिंग से नदी की धारा बदलने की संभावना है ऐसी जगहों पर सोल कटिंग किया जाना जरूरी है. कार्यपालक अभियंता ई मुकेश कुमार ने बताया कि हम लोगों ने अपनी टीम के साथ नदी की गहराई को भी मापा है. किन-किन जगहों पर कितनी गहराई है. जिससे कि आने वाले समय में कोई समस्या न हो और पूर्व तैयारी भी की जा रही है.

बाढ़ कैलेंडर के तहत तैयारी जारी
नवगछिया अनुमंडल के विभिन्न तटबंधों एवं कटावस्थलों पर बाढ़ कैलेंडर के तहत फ्लड फाइटिंग की तैयारी भी शुरू कर दी गयी है. कार्यपालक अभियंता ने बताया कि बाढ़ कैलेंडर के अंतर्गत स्पर एवं तटबंध की दोनों तरफ साफ-सफाई के साथ-साथ सीपेज को देखा रहा है. जिससे कि किसी तरह की समस्या बरसात एवं बाढ़ के समय में न हो. साथ ही हर संवेदनशील कटाव स्थल पर दो-दो हजार बालू भरी बोरियों का भंडारण किया जा रहा है. तटबंध की सुरक्षा के लिए स्थानीय ग्रामीणों को सुरक्षा कार्ड के रूप में रखा जाना है.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: