3.3
(3)
  • दूल्हे के पिता, मौसा, चाचा, ऑटो चालक और एक ग्रामीण की मौत 
  • जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं सात घायल 

नवगछिया – सोमवार को देर रात मड़वा गांव के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर जनता दरबार ढ़ाबे के पास पूर्णियां जिले के रूपौली थाना क्षेत्र के गोखली टोला रामपुर परिहट गांव से नारायणपुर के शाहपुर चौहद्दी जा रही बारातियों से ऑटो पर सवार पांच बारातियों की दर्दनाक मौत हो जाने की खबर जिसने भी देखा सुना वह सन्न रह गया. दोपहर बाद तक नवगछिया अस्पताल में पांचों शवों का पोस्टमार्टम करवा कर झंडापुर पुलिस ने परिजनों को सौंप दिया था. मामले की प्राथमिकी झंडापुर ओपी थाने में दुल्हा वरूण मंडल के फर्द बयान के आधार पर दर्ज कर ली गयी है. जिसमें वरूण ने बताया कि ऑटो पर उसके पिता, मौसा, चाचा और चालक सहित कुल 12 लोग सवार थे. झंडापुर के पास नारायणपुर से नवगछिया की ओर जा रही एक अनियंत्रित ट्रक ने ऑटो में धक्का मार दिया जिससे पांच लोगों की मौत हो गयी और बांकी लोग घायल हो गये. 

शादी स्थगित, दुल्हे ने कहा, विपत्ति की घड़ी में शादी पर बात करना ठीक नहीं 

जानकारी मिली है कि गांव से कुल चार अलग अलग वाहनों से बारात नारायणपुर के शाहपुर चौहद्दी गांव जाने वाली थी. दुल्हा बोलेरो पर सवार हो कर निकल गया तो दो अन्य वाहन भी दुल्हे के वाहन के एकदम करीब थे. चौथा वाहन ऑटो था, जिस पर दुल्हे के पिता सहित परिवार के सभी लोग शामिल थे. यह वाहन तीनों वाहनों के काफिले से काफी पीछे चल रहा था. इसका करण था कि गांव में जो भी लोग बच गये थे, उसे इसी ऑटो पर बिठाया गया था. जानकारी मिली है कि दुल्हे के साथ तीन वाहनों का काफिला नारायणपुर शाहपुर चौहद्दी गांव पहुंचने को था कि एक वाहन के र्दुघटनाग्रस्त हो जाने की सूचना आयी. इसके बाद तीनों वाहन घटना स्थल की ओर रवाना हो गये. घटना स्थल पर पहुंच कर जब दुल्हा सहित बाराती घटना से रू ब रू हुए.

इसके बाद दुल्हा या किसी बाराती को यह आभास भी न था कि वे लोग बारात आये थे. दुल्हे और उसके ग्रामीणों ने बताया कि इस समय अब शादी की बात करना अच्छा नहीं होगा. क्रिया कर्म हो जाने के बाद वे लोग परिवार के साथ बैठ कर शादी के विषय पर बात करेंगे. दूसरी तरफ देर रात शाहपुर चौहद्दी गांव में बारातियों के स्वागत की तैयारी पूरी कर ली गयी थी. अभिनंदन पत्र तैयार थे, माइक और ध्वनि विस्तारक यंत्र सुसज्जित थे. जयमाला का प्रोग्राम होना था, गुलदस्ते सजाये गये थे. छत पर मंडप बनाया गया था. बारातियों के खाने के लिए लजीज व्यंजन बनाये गये थे. ग्रामीणों में भी बातारितयों का सत्कार करने के लिए उत्साह था. लेकिन एक ही फोन ने खुशियों की शहनाई को मरघटी सन्नाटे में बदल दिया था. लड़की के परिजनों का बुरा हाल हो गया था. ग्रामीणों ने बताया कि लड़की के परिजन शादी को लेकर काफी उत्साहित थे. पूरा घर आंगन अतिथियों से भरा पड़ा था, लेकिन इश्वर को कुछ और ही मंजूर था. लड़की के साथ साथ उसके परिजन इस घटना के बाद मायूस हैं. 

  मदन मोहन पर थी पूरे परिवार की जिम्मेदारी 

सड़क हादसे में मारे गये पूर्णियां जिले के रूपौली थाना क्षेत्र के गोखली टोला रामपुर परिहट निवासी किसान 40 वर्षीय मदन मोहन मंडल उर्फ मंटू मंडल रिश्ते में दुल्हे के चाचा थे. ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए बताया कि मंटू मंडल पर ही पूरे परिवार की जिम्मेदारी थी. उनके सभी बच्चे अभी छोटे छोटे हैं. मौत की खबर मिलते ही मंटू मंडल के घर में पत्नी विशाखा देवी, मां द्रोपदी देवी, पिता आनंदी प्रसाद मंडल, तीन पुत्र राहुल कुमार16, उत्तम कुमार12, अमित कुमार सभी गहरे सदमे में हैं. 

उजड गयी पिंकू मंडल की गृहस्थी 

हादसे में मारे गये पूर्णियां जिले के रूपौली थाना क्षेत्र के गोखली टोला रामपुर परिहट गांव निवासी किसान पिंकू कुमार मंडल35 गांव में एक मेहनती और मृदुभाषी की पहचान थी. अक्सर वे बारात जाना पसंद करते थे. लेकिन यह बारात अधूरी रह जायेगी और आखिरी साबित होगी अगर वह जानते तो काभी बारात जाने का निर्णय नहीं लेते. ग्रामीणों ने बताया कि ऑटो पर बैठने के साथ ही पिंकू ने अपने बात चीत से माहौल को काफी हल्का और खुशनुमा बना दिया था. ग्रामीणों ने बताया कि पिंकू अपने भाइयों में सबसे बड़ा था तो दूसरी तरफ वह अपने पीछे मां सोगीला देवी, पत्नी किरण देवी, दो लड़का सूरज कुमार, मनीष कुमार और दो पुत्री आरती कुमारी, अर्चना कुमारी को पीछे छोड़ गये हैं.  

3.

दुल्हे के पिता ने किया था जिद साढ़ू मेरे ही साथ जायेंगे

मधेपुरा जिले के बंसगढ़ा उदाकिशुनगंज बंसगढ़ा निवासी लड़का का मौसा गजाधर मंडल को दुल्हे के पिता छट्ठू मंडल ने सोमवार को दिन में ही बोल दिया था कि बारात में आप मेरे साथ रहेंगे. इसलिए दोनों साढ़ू बारात जाने वाले आखिरी ऑटो पर सवार हुए थे. ग्रामीणों ने बताया कि दोनों के बीच अत्यधिक प्रेम था. अक्सर घर गृहस्थी की बात करने के लिए पिछले दिनों भी दोनों एक दूसरे के साथ मिलते रहे हैं. संयोगवश दोनों एक साथ ही अंतहीन यात्रा को भी निकल गये. पत्नी मंजू देवी, मां का नाम उम्दा देवी, दो लड़की एक लड़की है. रवि कुमार मंडल, पवन कुमार मंडल और फूलो देवी गहरे सदमे में हैं.

4.

यह अंतिम अनुष्ठान है, इसलिए नहीं हो कोई रूष्ट और न रहे कोई कमी 

मृतकों में से एक दुल्हे के पिता छट्ठू मंडल सोमवार को देर शाम होते ही आमंत्रित बारातियों को वाहनों में बिठाने का काम में व्यस्त थे. दुल्हा मृतक का सबसे छोटा पुत्र है. इस लिए छट्ठू मंडल कहा करते थे कि यह उनका अंतिम अनुष्ठान है. इसलिए इस अनुष्ठान में कोई रूष्ट न रह जाय और कोई कमी न रह जाय, इसका सबको ध्यान रखना होगा. इस कारण सभी बारातियों के जाने के बाद जो भी लोग छूट गये छट्ठू मंडल ने उसे आखिरी ऑटो पर बैठने के लिए आमंत्रित किया. यही कारण था इस आखिरी ऑटो पर कई महत्वपूर्ण लोग बैठे थे और अंत में दुल्हे के पिता ने भी इसी ऑटो से जाने का फैसला किया था. लेकिन इश्वर को कुछ और ही मंजूर था, और वह यात्रा छट्ठू मंडल की आखिरी यात्रा साबित हुई. मृतक को तीन पुत्र है और एक पुत्री है. जिसमें क्रमश: विपिन मंडल, विवेक मंडल और दुल्हा वरूण मंडल और चौथी पुत्री टुना देवी है जिसकी शादी हो गयी है.

रोज भतीजा चलाता था ऑटो आज गजेंद्र ने खुद थाम ली थी स्टेयरिंग 

पूर्णियां जिले के रूपौली थाना क्षेत्र के गोखली टोला रामपुर परिहट गांव के ही चालक 45 वर्षीय गजेंद्र साह ऑटो चला रहा था. ग्रामीणों से जानकारी मिली है कि अक्सर ऑटो उसका भतीजा चलाता था लेकिन सोमवार को उसका भतीजा किसी दूसरे कार्य में व्यस्त था इस कारण से चाचा गजेंद्र ने ही ऑटो की स्टेरिंग को थाम लिया था. घायल लोगों ने बताया कि गजेंद्र ठीक ठाक ऑटो चला रहे थे लेकिन जनता दरबार ढ़ाबा के पास सामने से आ रही ट्रक का चालक ट्रक को लापरवाही और अनियंत्रित गति से चला रहा था. ट्रक ने रांग साइड में आ कर ऑटो में टक्कर दे दी. जिससे समय रहते लोग ऑटो से कूद भी नहीं सके. गजेंद्र की मौत के बाद उसकी तीन पुत्रियां मुस्कान, रेशम और मौसम पुत्र रौशन कुमार और रोहित कुमार, पत्नी मीना देवी बेसहारा हो गये हैं.  

घायलों का जेएलएनएमसीएच में चल रहा है इलाज

हादसे में कुल सात लोग घायल हो गये हैं. घायल विनोद मंडल और उसका पुत्र मंचू कुमार, मिंटू कुमार, लड़का का भाई विपिन मंडल, टीकापट्टी थाना क्षेत्र के निवासी ध्रुव कुमार, सूरज कुमार, सुनील कुमार है. सबों का इलाज भागलपुर के जेएलएनएमसीएच में चल रहा है. मिली जानकारी के अनुसार सबों की स्थिति सामान्य है और खतरे से बाहर है. 

मुआवजे की मांग 

युवा राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता नारायणपुर निवासी डा नितेश कुमार यादव, आजाद हिंद मोरचा के अध्यक्ष राजेंद्र यादव, राष्ट्रीय जनजन पार्टी के नेता संजीव कुमार, भाजपा के जिलाध्यक्ष विनोद कुमार मंडल समेत अन्य लोगों ने पीड़ित परिवार को समुचित मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की मांग की है. डा नितेश ने कहा कि प्रशासन को वाहन की गति और नियंत्रित करने और यातायात को सुरक्षित करने के लिए कड़े कदम उठाने चाहिए.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 3.3 / 5. Vote count: 3

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: