5
(1)

बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर एवं आईसीएआर- राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रबंधन अकादमी के द्वारा ’कृषि-स्नातकों के बीच उद्यमिता के लिए सॉफ्ट कौशल के विकास पर एक दिवसीय जागरूकता कार्यशाला’’ विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजन किया गया इस मौके पर छात्र कल्याण, डाॅ॰ राजेश कुमार, बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर ने किया। इस क्रायक्रम के मुख्य अतिथि माननीय डॉ. एम हक, रजिस्ट्रार, बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर थे। मंचासीन अतिथियों एवं प्रतिभागियों का स्वागत डॉ. चन्दन कुमार पांडा ने किया तथा इनके द्वारा कार्यशाला का संक्षिप्त विवरण भी दिया गया।

इस कार्यशाला का मुख्य उद्धेश्य कृषि-स्नातकों के बीच कृषि उद्यमिता के विकास करने के लिए सॉफ्ट कौशल का विकास करना थ। कार्यशाला मैं डॉ शेफाली राज, शिक्षाविद, पीएसआईटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के प्रबंध निदेशक कानपुर, उत्तर प्रदेश ने कैरियर विकास के लिए संचार कौशल पर व्याख्यान दिया इनके आलावा डॉ. एस. महिदुर रहमान कृषि अर्थशास्त्र विभाग, बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर, डॉ. आदित्य सिन्हा प्रसार शिक्षा विभाग बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर एवं श्री रंजीत कुमार सीईओ, इनोवेटिव बी फार्म प्राइवेट लिमिटेड, अस्थावन, नालंदा आदि ने कृषि-स्नातकों के बीच उद्यमिता के लिए सरकार की पहल और समर्थन, नवोन्मेष और स्टार्ट-अप: उद्यमिता का अग्रदूत एवं कृषि स्नातकों से उद्यमी बने लोगों की सफलता की कहानियों के वीडियो/ कृषि-स्नातक से उद्यमी बने पैनल चर्चा आदि विषयों पर व्याख्यान दिया। ऊंट कार्यक्रम के मौके पर कॉलेज के प्रिंसिपल ने अपने सम्बोधन मैं छ।त्रों को डिसिप्लिन मैं रहकर अपने उद्देश्य की प्राप्ति करने के लिए उत्प्रेरित किय।

निदेशक छात्र कल्याण ने अपने संबोधन में सभी कृषि स्नातकों से आग्रह किया कि वो मन लगाकर अपने विषय की पढाई करें एवं अपना व्यक्तित्व का विकास करै। कुलसचिव ने छात्रों को कठिन परिश्रम करने के लिए प्रेरित किया तथा उन्होंने बताया की कृषि मैं रोजगार की अपार संभावनाएं हैं और कहा की अपने अंदर स्किल डेवलप करो जिससे की आप खुद एक उधमितता स्थापित कर सकें और दुसरे लोगो को रोजगार दे सके। इस कार्यशाला में तीसरा वर्ष और चौथा वर्ष के 100 छात्र सम्मिलित हुए। इस कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र का संचालन कार्यशाला के संयोजक डाॅ॰ चन्दन कुमार पांडा ने किया और कार्यक्रम कॉलेज के प्राचार्य डॉ एस एन सिंह, डॉ. अनिल पासवान, डॉ. महेंद्र सिंह, डॉ. सुबर्ना रॉय चौधरी एवं डॉ राजेश कुमार,जन संपर्क पदाधिकारी सम्मिलित हुए।ँ

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: