5
(1)

नवगछिया के चैती दुर्गा मंदिर में आयोजित हो रहा रामलीला

नवगछिया के चैती दुर्गा मंदिर में आयोजित हो रहें ऐतिहासिक रामलीला के पांचवें दिन बुधवार को विंध्याचल व काशी से आए कलाकारो ने सूर्पनखा नाक कटना और सीता हरण का सजीव चित्रण कर उपस्थित दर्शको का मन मोह लिया। लीला
रामलीला मेला में सूपर्णखा वृतांत, खर-दूषण वध लीला का सजीव मंचन किया गया। लीला का मंचन देख मेले में मौजूद दर्शक भावविभोर हो गए। लीला मंचन के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस तैनात रही। वहीं नवगछिया में चल रही रामलीला में सूपर्णखा वृतांत, खर- दूषण वध का सजीव मंचन किया गया। लीला मंचन के तहत वन में बैठे प्रभु श्रीराम व लक्ष्मण पर लंकापति दशानन रावण की बहन सूपर्णखा की नजर पड़ती है और वह राम को देखकर मोहित हो जाती है।

तभी वह सुंदर रूप रखकर भगवान राम के पास जाती है और उनसे शादी करने का प्रस्ताव रखती है। भगवान श्रीराम अनुज लक्ष्मण के पास यह कहकर भेज देते है कि वह विवाहित है। लक्ष्मण से शादी कर लो। सूपर्णखा जब लक्ष्मण के पास जाती है तो वह शादी का प्रस्ताव ठुकरा देते है। इससे क्रोधित होकर सूपर्णखा अपने असली वेष में आकर लक्ष्मण पर झपट पड़ती है। तभी लक्ष्मण क्रोधित होकर सूपर्णखा की नाक काट लेते है। सूपर्णखा अपनी कटी नाक लेकर लंकापति रावण के पास जाती है और कहती है कि हे दशानन वन में दो वनबासी आये हैं जिन्होंने मेरी यह हालत कर डाली है। तभी रावण कोधित होकर खर-दूषण को युद्ध के लिए भेजता है। भगवान राम खर-दूषण का वध कर देते हैं। लीला का मंचन देखकर दर्शक भाव विभोर हो उठे। भगवान श्रीराम के जयकारे गूंज उठे।

बताते चलें कि नवगछिया नगर परिषद के चैती दुर्गा मंदिर परिसर में रामलीला का मंचन किया जा रहा है यह रामलीला काशी उत्तर प्रदेश से पहुंचे रामलीला मंडली द्वारा किया जा रहा है । इस बाबत मौके पर उपस्थित पंडित अजीत बाबा ने बताया कि भारतवर्ष के काशी विंध्याचल मिर्ज़ापुर उत्तर प्रदेश के विनोद कुमार द्वारा आमंत्रित काशी बनारस के कलाकारों द्वारा भव्य श्री रामलीला महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है यह आयोजन 28 अक्टूबर से प्रारंभ होकर 05 नवंबर तक चलेगा । प्रत्येक दिन कार्यक्रम का आयोजन संध्या 8:00 बजे से रात्रि 11:00 तक किया जाता है। कथा प्रसंग के साथ झांकी की प्रस्तुति हुई रामलीला मंचन कर रहे कलाकारों ने अपने संवाद और भाव से उपस्थित लोगों को भाव विभोर कर दिया ।

वहीं कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित चैती दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष संदीप कुमार ने बताया कि नवगछिया के लिए यह गौरव की बात है कि काशी विंध्याचल के कलाकार नवगछिया में आकर रामलीला का मंचन कर रहे हैं । इसमें नगर वासी के लोग आकर रामलीला का आनंद उठा सकते हैं एवं अपनी ओर से सहयोग कर सकते हैं रामलीला को सफल बनाने में अपना भी सहयोग कर सकते हैं । वहीं मंगलवार को हजारों की संख्या में लोगों की उपस्थिति मौजूद थी रामलीला का मंचन रात्रि 11:00 बजे तक जारी था ।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: