0
(0)
  • जल संसाधन विभाग की टीम पहुंची, लोकमानपुर, लिया कटाव का जायजा 

लोकमानपुर के आजादनगर में विधायक को बंधक बना लिये जाने के बाद हरकत में आयी जल संसाधन विभाग की टीम ने सोमवार को लोकमानपुर पंचायत के लोकमानपुर और सिंहकुंड गांव में चल रहे कोसी कटाव का जायजा लिया है. निरीक्षण के बाद विभाग के पदाधिकारियों ने मंगलवार से लोकमानपुर पंचायत को कोसी कटाव से बचाने के लिए फल्ड फाइटिंग का कार्य करने का निर्णय लिया है. टीम का नेतृत्व जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता ई दिनेश कुमार कर रहे थे. जबकि उनके साथ विभाग के एसडीओ विनीत कुमार और कनीय अभियंता विजय कुमार व अन्य कर्मी भी साथ थे.

टीम लोकमानपुर और सिंहकुंड दोनों जगहों पर गये और कोसी तट पर चल रहे कटाव का जायजा लिया. कार्यपालक अभियंता दिनेश कुमार ने बातया कि पंचायत में 600 मीटर के क्षेत्र में कटाव प्रभारी है. जिसमें 250 मीटर तक तीव्र कटाव है. गांव के पास एक प्रकृतिक तरीके से नोज बन गया है, जहां से कोसी की धारा टकरा कर गांव की तरफ आ जाती है और संभवत: कटाव का यही कारण है. वस्तु स्थिति से विभाग के वरीय पदाधिकारियों को अवगत कराया गया है. मंगलवार से बोरियों को भरने का कार्य शुरू करवा दिया जायेगा. फिर वरीय पदाधकारियों का जैसा दिशा निर्देश सामने आयेगा कार्य किया जायेगा. निरीक्षण के क्रम में कई ग्रामीणों की भी मौजूदगी देखी गयी. 

विधायक ने कहा, गांव को बचाने का हर संभव प्रयास करेंगे

इधर बिहपुर विधानसभा के विधायक इ कुमार शैलेंद्र ने कहा कि लोकमानपुर को बचाने का वे हर संभव प्रयास करेंगे. सुबह जल संसाधन विभाग के मंत्री आदरणीय संजय झा जी से भी बात हुई थी. उन्होंने भी साकारात्मक आश्वासन दिया है. 

ग्रामीणों की मांग जायज, बंधक के दौरान भी किया पूरा सम्मान 

विधायक ने कहा कि लोकमापुर के ग्रामीणों द्वारा उनके विरूद्ध की गयी कार्रवाई का वे समर्थन करते हैं. वास्तव में कटाव का दर्द ग्रामीणों के लिए एक बड़ा दर्द है. बंधक रहने के दौरान भी ग्रामीणों ने उनके सम्मान में कोई कमी नहीं होने दी. उनके लिए पंखा लगवाया गया, पेय जल की व्यवस्था की गयी. बैठने के लिए दरी वगैरह की व्यवस्था की गयी. विधायक ने कहा कि लोकमानपुर गांव को कोसी नदी से बचाने के लिए वे हर संभव प्रयास करेंगे. जल्द ही वे फिर लोकमानपुर जायेंगे.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: