5
(1)

नवगछिया : महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल द्वारा सोनपुर मंडल के कटिहार-बरौनी रेलखंड का निरीक्षण किया गया । इस दौरान उन्होंने इस रेलखंड पर स्थित स्टेशनों पर साफ-सफाई, कैटरिंग सेवा, सर्कुलेटिंग एरिया, एफओबी सहित यात्री सुविधा से जुड़े विविध पहलुओं का निरीक्षण किया। उन्होंने इन स्टेशनों पर विकसित की जाने वाली विभिन्न यात्री सुविधाओं का जायज़ा भी लिया । महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल निरीक्षण के क्रम में सर्वप्रथम कटिहार स्टेशन पहुँचे जहां उन्होंने क्रू-लॉबी, रनिंग रूम को देखा । उन्होंने क्रू-लॉबी के किचन में खाने की गुणवत्ता की जांच की तथा रेलकर्मियों से बात कर उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं से अवगत हुए।

तत्पश्चात महाप्रबंधक ने सेमापुर स्टेशन पर साफ-सफाई, कैटरिंग सेवा, सर्कुलेटिंग एरिया सहित यात्री सुविधा/संरक्षा से जुड़े विभिन्न पहलुओं का गहन मुआयना किया एवं उपलब्ध यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। महाप्रबंधक ने सेमापुर स्टेशन के निरीक्षण के दौरान यात्रियों के लिए उपलब्ध पेयजल की गुणवत्ता को स्वयं पी कर भी परखा ।

इसके उपरांत उन्होंने काढ़ागोला रोड स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं का जायजा लिया तथा अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत जारी पुनर्विकास कार्य की समीक्षा भी की। उन्होंने कुर्सेला स्टेशन का निरीक्षण किया तथा गुड्स साइडिंग का भी जायजा लिया तथा साइडिंग में मूलभूत सुविधाओं में बढ़ोत्तरी करने तथा पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए ।

निरीक्षण के क्रम में महाप्रबंधक ने नवगछिया स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पूरे स्टेशन सहित सर्कुलेटिंग एरिया, पार्किंग एरिया एवं स्टेशन के उत्तरी तथा दक्षिणी प्रवेश पथ का मुयायना किया । उन्होंने नवगछिया स्टेशन के जारी पुनर्विकास कार्य की समीक्षा भी की । उन्होंने स्थानीय पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि नवगछिया स्टेशन का विकास 30 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है जिसमें दक्षिण साइड में नए स्टेशन भवन, 12 फ़ीट चौड़ा नया एफओबी, एस्केलेटर, लिफ्ट, बड़ा वेटिंग हाल, नया और बड़ा पार्किंग स्थल सहित पूरे क्षेत्र का सौंदर्यीकरण शामिल है। उन्होंने कहा कि नए स्टेशन के निर्माण में स्थानीय लोक संस्कृति को शामिल किया जाएगा तथा स्थानीय प्रसिद्ध स्थलों की अनुकृतियां लगाई जाएंगी।
उन्होंने स्थानीय व्यापारियों से माल ढुलाई में वृद्धि करने की अपील की। उन्होंने कहा कि परंपरागत सामग्रियों के अलावा केला, मकई, मखाना तथा अन्य स्थानीय उत्पादों की माल लदान यहां से बढायें जिससे इस क्षेत्र का भी विकास हो सके। उन्होंने कहा कि वैसे तो रेलवे लदान हेतु पुरा रैक बुक करती है पर स्थानीय व्यापारियों द्वारा गैर परंपरागत वस्तुओं की ढुलाई किये जाने की स्थिति में रेलवे हाफ रैक भी बुकिंग हेतु मुहैया करा सकती है।

निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने महेशखूंट स्टेशन का भी निरीक्षण किया। उन्होंने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बनने वाले नए स्टेशन भवन के स्थान का निरीक्षण किया तथा पुराने स्टेशन भवन, कोनकोर्स एरिया, प्लेटफार्म एवं कैटरिंग सेवा सहित यात्री सुरक्षा एवं सुविधा से जुड़े पहलुओं का गहन मुआयना किया। उन्होंने यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्टेशन प्लेटफार्म पर गाड़ियां लेकर आने वालों पर कड़ी कार्यवाई करने के भी निर्देश दिए ।

महाप्रबंधक महोदय ने मानसी स्टेशन का भी निरीक्षण किया। यहां पर उनके द्वारा विस्तारित तथा नवीनीकृत रनिंग रूम का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर उन्होंने रुनिंग रूम में उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। मानसी में उन्होंने स्टेशन विकास के नए कार्यों हेतु प्रस्तावित स्थल का भी मुयायना किया तथा मंडल रेल प्रबंधक से योजना की जानकारी ली। यहां पर उन्होंने एक स्टेशन एक उत्पाद के स्टाल पर जाकर बिक रहे सामानों को देखा तथा दुकानदार से उन सब की जानकारी ली। स्थानीय व्यापारियों की मांग पर महाप्रबंधक महोदय ने मानसी स्टेशन से हाटे बजारे एक्सप्रेस में तत्काल पार्सल बुकिंग की सुविधा बहाल करने के निर्देश दिए। विदित हो कि मानसी स्टेशन से विगत में दूध से बने उत्पादों जैसे देसी घी, पनीर तथा खोया आदि की भारी मात्रा में बुकिंग हावड़ा एवं सियालदह के लिए की जाती रही है जो कि बंद कर दी गई थी।
निरीक्षण के क्रम में महाप्रबंधक ने खगड़िया स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पूरे स्टेशन सहित प्लेटफॉर्म, सर्कुलेटिंग एरिया, पैनल रूम, बुकिंग काउंटर आदि निरीक्षण किया । महाप्रबंधक महोदय द्वारा खगड़िया और बेगुसराय के मध्य बूढ़ी गंडक नदी पर बने पुल सं. 16 का संरक्षा की दूष्टिकोण से गहन निरीक्षण किया गया ।

निरीक्षण के अगले पड़ाव में महाप्रबंधक महोदय बेगूसराय पहुंचे जहां उन्होंने प्लेटफॉर्म, सर्कुलेटिंग एरिया आदि का निरीक्षण किया तथा अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत जारी पुनर्विकास कार्य की समीक्षा भी की।

निरीक्षण के अंत में महाप्रबंधक महोदय द्वारा बरौनी स्टेशन पर सयुंक्त क्रू लॉबी का निरीक्षण किया तथा संरक्षा की समीक्षा की। मीडिया से वार्ता करते हुए उन्होंने बताया कि बरौनी स्टेशन का लगभग 300 करोड़ की लागत से स्टेशन का विकास किया जा रहा है जिसके दोनों तरफ भवन, इंट्री गेट तथा अन्य सुविधाएं होंगी। इस अवसर पर सोनपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक विवेक भूषण सूद सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे ।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: