5
(1)

भागलपुर/ निभाष मोदी

हर हर महादेव के जयघोस से गुंजायमान हुए शिवालय

भागलपुर।सनातन परंपरा में खासकर महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव पार्वती के आराधना और जलाभिषेक से लोगों की मनोकामना पूर्ण होती है, आज महाशिवरात्रि है इसको लेकर महाशिवरात्रि पर आज अहले सुबह से ही श्रद्धालुओं का मंदिरों में जलाभिषेक के लिए ताता लगा रहा ,आज अहले सुबह से ही मंदिरों के पट खोल दिए गए, भागलपुर शहर के बुढ़ानाथ मंदिर शिव शक्ति मंदिर भूतनाथ मंदिर जागेश्वर नाथ मंदिर गोपेश्वर नाथ मंदिर सहित शहर व शहर के आसपास के सभी अन्य शिवालय में पूजा-अर्चना के लिए भक्तों की सुबह से ही भीड़ उमड़ने लगी, वही सुल्तानगंज के उत्तरवाहिनी गंगा तट पर बसे अजगैविनाथ धाम में श्रद्धालुओं.

की भीड़ उमड़ पड़ी है हर कोई शिवलिंग पर जल अर्पण करने और दर्शन को बेकरार नजर आ रहे हैं भीड़ को लेकर प्रशासन ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर रखे हैं ।इस बार शिवरात्रि में शिव भक्तों ने पांच योग में जलाभिषेक किया जिसमें केदार शंख शशि योग व वशिष्ठ और सर्वार्थ सिद्धि योग का संयोग रहा। हर हर महादेव के जय घोष से मंदिर परिसर गूंज रहा है मान्यता है कि आज महादेव और शक्ति रूपा पार्वती का दिन है साथी यह भी कहा जाता है कि महाशिवरात्रि उपवास और ध्यान की रात होती है आज के दिन भक्त भगवान शिव और पार्वती की पूजा करते हैं और शक्ति और जीवन में मार्गदर्शन के लिए भगवान भोले शंकर का आशीर्वाद मांगते हैं।

शहर के सभी शिवालयों को रंग रोगन, फूल पत्ती व रंगीन रोशनी से सजाया गया है, शिव भक्तों की लंबे कतार जलाभिषेक करने के लिए घंटों से लगी हुई है । हर शिवालयों में भक्ति गीतों से पूरा वातावरण भक्ति में हो गया है हर जगह शिव भक्त भगवान भोलेनाथ के जयकारे लगाते नजर आ रहे हैं।

भागलपुर के बुढ़ानाथ मंदिर के पट सुबह 4:00 बजे सरकारी पूजा होने के बाद खोल दिए गए वही सभी शिवालयों में शिव भक्तों की खचाखच भीड़ देखी जा रही है वही सभी शिवालयों में देर रात रुद्राभिषेक व शुभ विवाह का कार्यक्रम संपन्न किया जाएगा, साथी शाम होते ही शिवजी की बारात शोभा यात्रा का आयोजन होना है।

ऐसा माना जाता है कि भोलेनाथ को शमी के फूल बेलपत्र लाल व सफेद आंकड़े के फूल बेला का फूल काफी पसंद है इसलिए शिव भक्त उन्हें जलाभिषेक के बाद इन फूलों से शिवजी की पूजा करते हैं।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: