3
(2)

नारायणपुर गंगा जहाज घाट पर रविवार देर रात घटी घटना

मृतकों के घर मचा कोहराम

नवगछिया। पुलिस जिला में सावन की पहली सोमवारी के मौके पर गंगा में स्नान करने के दौरान बड़ा ही दुखद घटना घटित हो गया। जहां भवानीपुर थाना क्षेत्र के नारायणपुर गंगा जहाज घाट पर सोमवार/रविवार रात करीब एक बजे जल भरने गए 11 युवक (दोस्त) गंगा नदी में स्नान करने के दौरान गहरे पानी में चला गया। हो हल्ला सुनकर मौके पर मौजूद स्थानीय लोगों की मदद से सात युवकों को किसी तरह डूबने से बचा लिया गया। जबकि चार युवक अथाह पानी मे समा गए। चारों की डूबने से मौत हो गई। मृतकों में नवगछिया नगर परिषद क्षेत्र के नयाटोला नवगछिया वार्ड संख्या 8 निवासी आलोक कुमार पिता संतोष कुमार भगत उम्र 18 वर्ष, शिवम कुमार पिता दिगंबर शर्मा उम्र 18 वर्ष, वार्ड संख्या 23 निवासी सोनू कुमार पिता दिलीप गुप्ता उम्र 16 वर्ष और ख़रीक थाना क्षेत्र के भवनपुरा रतनपुरा वार्ड संख्या 2 निवासी संजीव कुमार उर्फ संजू उम्र 17 वर्ष पिता अरुण कुमार साह शामिल हैं। वही घटना की सूचना मिलते ही भवानीपुर थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर महेश कुमार, नारायणपुर सीओ विशाल अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और छानबीन कर शव की तलासी में जुट गए। मौके पर एसडीआरएफ की टीम व स्थानीय गोताखोरों के सहयोग से शव की खोज शुरू की गई। घटना के बाद मौके पर इलाके से हजारों की संख्या में लोग जुट गए। तीन युवक के शव को सुबह पांच-छह बजे तक रेस्क्यू कर बरामद कर लिया गया जबकि आलोक कुमार का शव आठ घँटे की बड़ी मशक्कत के बाद बरामद हुई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए अनुमंडल अस्पताल नवगछिया भेज दिया।

सभी दोस्त कैप्टिल एक्सप्रेस से जल भरने गए थे नारायणपुर जहाज घाट

बेरिकेटिंग को पार कर स्नान करने के दौरान हुआ हादसे का शिकार

सभी दोस्त बिहपुर के ब्रजलेश्वरनाथ धाम मड़वा में करते जलार्पण

मृतकों के परिजन से मिली जानकारी के अनुसार सावन की पहली सोमवारी पर कैपिटल एक्सप्रेस ट्रेन से जल भरने नारायणपुर गंगा जहाज घाट आए थे। जल लेकर बिहपुर के बाबा ब्रजलेश्वरनाथ धाम मडवा में जलार्पण करने जाते। बताया जा रहा है कि सभी युवक प्रशासन द्वारा निर्देशित सुरक्षा के लिए लगे बेरिकेटिंग को पार कर स्नान करने लगा जहां पैर फिसल जाने से बालू माफियाओं द्वारा जेसीबी से किए गए अबैध खनन वाले बीस फिट गहरे पानी मे चले गए। वही एक दूसरे को बचाने में चारो युवक डूब गए। सात युवको को लोगों ने बचा लिया। घटना के बाद स्थानीय लोगो मे अवैध खनन को लेकर बालू माफियाओं के विरुद्ध आक्रोश स्पष्ट नजर आ रहा था। ग्रामीणों ने कहा बालू माफियाओ द्वारा रात के अंधेरे में जहां तहां घाट पर पंद्रह बीस फिट गड्ढे कर दिया जाता है। हर बर्ष इस गड्ढे में लोगों की डूबने से मौत होती है। घटना की जानकारी पाकर नवगछिया एसपी पूरण कुमार झा, एसडीओ उत्तम कुमार, एसडीपीओ ओमप्रकाश, नारायणपुर बीडीओ, सीओ एवं अन्य अधिकारियों के साथ नारायणपुर गंगा जहाज घाट का निरीक्षण किया। जहां निरीक्षण में पाया कि गंगा घाट पर प्रशासन की ओर से सुरक्षा को लेकर बेरिकेटिंग लगाया गया है। एसपी और एसडीओ ने घटना को लेकर दुख व्यक्त किया। वही श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर एसडीओ ने ऐसे घाटों को चिन्हित कर गंगा घाटों पर बेरिकेटिंग के साथ ही रौशनी व गोताखोरों की तैनाती करने सहित विशेष दिशा-निर्देश दिए। इधर भवानीपुर पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव को परीजन को सौंप दिया गया।

घटना के बाद नयाटोला में पसरा मातमी सन्नाटा

दो मृतक भाई में था अकेला

इधर घटना की जानकारी मृतक के घरवालों को मिलते ही मृतकों के घर मे कोहराम मच गया। चारों मृतकों के घर रोने चिल्लाने की आवाजें गूंजने लगी। आधी रात के बाद नयाटोला में मातमी सन्नाटा पसर गया। मृतक आलोक कुमार दो बहन एक भाई में सबसे छोटा था। वह तुलसीपुर हाय स्कूल का 11वीं कक्षा का छात्र था। मैट्रिक में प्रथम श्रेणी पास हुआ था। पिता संतोष भगत पान का दुकान चलाता है। आलोक की मां सुनीता देवी सहित घरवालों का रो-रोकर बुरा हाल है। वही मृतक शिवम कुमार एक भाई दो बहन में बड़ा इंटर का छात्र था। पिता पान दुकान चलाता है। मां मुन्नी देवी, बहन सुहानी, शिवानी दहाड़ मारकर रोती है। दोनो मृतक भाई में अकेला था। पुत्र के चले जाने से माता पिता के बुढापे का सहारा छीन गया तो बहन ने भाई को खो दिया। वही मृतक सोनू कुमार चार भाई दो बहन में तीसरे नम्बर का उच्च विद्यालय नवगछिया इंटर साइंस का छात्र था। पिता दिलीप गुप्ता चावल दाल खरीद बिक्री का व्यवसाय करता है। माँ मुन्नी देवी समेत घरवालो का रोरोकर बुरा हाल है। वही मृतक संजीव कुमार उर्फ संजू दो भाई में बड़ा 11वीं का छात्र था। वह नवगछिया के नयाटोला में कठेला निवास में किराए के मकान में रहकर तैयारी करता था। संजीव की मां सोनी देवी भवनपुरा रतनपुरा वार्ड संख्या 2 के वार्ड सदस्य हैं। पिता कृषि व गृहस्थ कार्य करते हैं। घटना के बाद मृतकों के घर मे कोहराम मचा है तो वही नयाटोला में सन्नाटा पसरा हुआ है। घटना के बाद नवगछिया नगर परिषद अध्यक्ष प्रेमसागर उर्फ डब्लू यादव समेत अन्य जनप्रतिनिधियों व समाजसेवियों ने मृतकों के घर जाकर परिजनों को ढांढस व सांत्वना दिया। उधर पटना में जानकारी मिलते ही बिहपुर विधायक ई कुमार शैलेंद्र ने दुख प्रकट किया और मृतको के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

एसडीओ ने चारों मृतकों के परिजनों को दिया चार लाख का चेक

नवगछिया एसडीओ उत्तम कुमार ने घटना को लेकर दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के घरवालो को सांत्वना दिया। एसडीओ ने बताया कि सभी मृतकों के परिजनों को चार चार लाख का चेक मुहैया किया गया। अबैध खनन को लेकर उन्होंने कहा कि अबैध खनन करने वाले पर कानूनी कार्यवाई कर जेल भेजा गया है। जेसीबी जप्त कर जुर्माना किया गया है।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 3 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: