5
(1)

नशाबाज व अपराधियों के सामने प्रशासन है सुस्त

पिछले तीन महीने से बंद पड़े हैं पुलिस कैंप, चौक पर भी पुलिसकर्मी तैनात नही

बरुण बाबुल , जीएस न्यूज़

नवगछिया : पुलिस जिला नवगछिया के गोपालपुर थाना क्षेत्र का एनएच 31 मकंदपुर चौक का पूरा इलाका इन दिनों असुरक्षित है। क्योंकि यहां लोगों की सुरक्षा के लिए स्थापित पुलिस कैंप पिछले ढाई-तीन महीने से बंद पड़ा है। मकंदपुर चौक एनएच 31 के बगल में यह कैंप 2010 में स्थापित किया गया था। पुलिस कैंप में पदाधिकारी व पुलिस बलों की तैनाती की गयी थी। पुलिस कैंप बंद हों जाने के बाद अब इस क्षेत्र में दुर्दांत अपराधियों, नशेड़ियों, स्मैकरों, नशे के सौदागरों व अवैैध कारोबारियों का अड्डा बन गया है। जबकि नवगछिया बाजार व मकंदपुर चौक पर कई तरह के थोक विक्रेता, बालू-गिट्टी, अनाज, गल्ला व्यवसायी, खाद-बीज के बडे व्यवसायियों द्वारा कारोबार किया जाता है। मकंदपुर चौक चौराहा होने के कारण चारो तरफ से छोटे-बड़े वाहनों का दबाव बना भी रहता है, क्योंकि इस रास्ते से होकर व्यवहार न्यायालय, बिजली कार्यालय, अनुमंडल कार्यालय, महिला कॉलेज, नवगछिया बाजार, अनुमंडल अस्पताल, नगर परिषद कार्यालय, चार थाना व रेलवे स्टेशन आने व जाने का रास्ता है।

कई निजी अस्पताल व शिक्षण संस्थान भी इस क्षेत्र में संचालित किये जा रहे हैं। इस चौक पर सड़क दुर्घटना भी अक्सर होते रहता है। कई लोग सड़क हादसे में अपनी जान गवां चुके हैं। आम लोगों की सुरक्षा के नाम पर यहां किसी तरह की व्यवस्था नहीं है। जिस कारण अपराधियों द्वारा आपराधिक घटनाओं को बेखौफ अंजाम आसानी से दिया जाता है। पिछले वर्ष सितंबर माह में गृहरक्षा वाहिनी के जवान के पुत्र आकाश कुमार की हत्या अपराधियों ने चाय दुकान पर दिन दहाडे कर दिया था। गोपालपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत सिंघिया मकंदपुर चौक के आसपास अपराधियों का बोलबाला 90 के दशक से ही है। जमीनी विवाद व आपसी रंजिश में आधा दर्जन हत्याएं व लूट, छिनतई की घटना हो चुकी हैं। सिंघिया मकंदपुर निवासी सुभाष साह को चाय की दुकान पर शूटरों ने ग़ोली मारकर हत्या कर दिया था। खाद व्यवसायी दिलीप साह पर दो बार गोली मारकर हत्या का प्रयास अपराधियों द्वारा किया गया था। गोलीबारी की घटना के बाद खाद व्यवसायी दिलीप साह भयवश इस क्षेत्र से अन्यत्र पलायन कर गये। इसके बाद गिट्टी-बालू व्यवसायी ललन साह की ग़ोली मार कर हत्या कर दिया गया। 2022 में गोसाईगांव के समीप एयरटेल के होलसेलर से लूट की घटना, नवगछिया स्टेशन से अपने पिता को छोडने के बाद वापस अपने घर इस्माईलपुर जाने के दौरान लक्ष्मीपुर गोसाईगांव पुल के पास सड़क पर लूट की घटना को अपराधियों ने अंजाम दिया। कुछ दिन पूर्व गोसाईगांव चौक पर मकान निर्माण के दौरान अपराधियों ने गोसाईंगांव के श्रवण यादव की ग़ोली मारकर हत्या कर दिया। बिजली ऑफिस में लॉकर में रखा 15 लाख रुपये की चोरी की घटना का आज तक खुलासा नहीं हो पाया। वर्ष 2010 में तत्कालीन पुलिस अधीक्षक शेखर कुमार के द्वारा सिंघिया मकंदपुर चौक पर स्थायी पुलिस पिकेट स्थापित किया गया था। जो तत्कालीन एसपी सुशांत कुमार सरोज के कार्यकाल तक संचालित हो रहा था। लेकिन वह भी विगत तीन माह से अधिक समय से बंद है ।

घटना के आशंका से डरे सहमें रहते हैं व्यवसायी, 8 बजे तक बंद हो जाती है दूकानें

मकनपुर चौक पर स्थित दुकान आज से महज 6 माह पूर्व तक 10:00 बजे रात तक खुली रहती थी लेकिन विगत कई घटनाओं के बाद मकनपुर चौक का क्षेत्र संध्या 8:00 बजे के बाद ही सुनसान होने लगता है । 9 बजे संध्या तक लगभग दुकानदार दुकान को बंद कर अपने घर चले जाते हैं । जिससे इलाका काफी सुनसान हो जाता है । कभी कभी संध्या पुलिस की गस्ती गाड़ी नजर देती है लेकिन वह भी स्थाई रूप से एक जगह टिकी नहीं रहती ।

इसको लेकर नवगछिया एसपी पूरण कुमार झा ने बताया कि मेरी जानकारी में नहीं थी। जल्द ही मकंदपुर चौक पर पुलिस पिकेट चालू कर दिया जायेगा।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: