5
(2)

ऋषव मिश्रा “कृष्णा”, मुख्य संपादक, जीएस न्यूज़

नवगछिया – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहते हुए श्री मुलायम सिंह यादव वर्ष 1995 के विधानसभा चुनाव में अपने प्रत्याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार करने नवगछिया पहुंचे थे. समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी राजेंद्र यादव थे जो वर्तमान में आजाद हिंद मोर्चा के बैनर तले विभिन्न मुद्दों पर आंदोलनरत हैं. नवगछिया के कचहरी स्थित विशाल मैदान में मुलायम सिंह ने चुनावी सभा को संबोधित किया था. राजेन्द्र प्रसाद यादव कहते हैं कि हेलीकॉप्टर से श्री यादव नवगछिया पहुंचे थे. श्री यादव कहते हैं कि चुनावी सभा में तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने लोगों से आपसी मिल्लत की अपील की थी.

उस वक्त मंडल कमीशन को लेकर राजनीतिक माहौल गर्म था जिस पर श्री यादव ने अपना वक्तव्य भी दिया था. राजेंद्र यादव ने कहा कि सभा के माध्यम से उन्होंने एक तरफ मंडल कमीशन के पक्ष में अपना संबोधन दिया तो दूसरी तरफ उन्होंने मंडल कमीशन के नाम पर नफरती राजनीति करने वाले लोगों का ध्यान गरीब सवर्णों की ओर भी आकृष्ठ किया था. श्री यादव ने कहा कि मुलायम सिंह के चुनावी सभा में स्थानीय लोग काफी उत्साहित थे, यह देख श्री सिंह काफी खुश नजर आ रहे थे. राजेंद्र यादव कहते हैं कि सभा के बाद भी उन्होंने नवगछिया और भागलपुर के बारे में उनसे लंबी बातचीत की थी.

राजेंद्र यादव ने कहा कि वर्ष 1995 और 2000 के विधानसभा में गोपालपुर विधानसभा से समाजवादी पार्टी ने उन्हें प्रत्याशी बनाया था. व्यस्तता की वजह से वर्ष 2000 के चुनाव में श्री यादव नवगछिया नहीं आ सके. श्री यादव ने कहा कि वर्ष 1995 के बाद श्री मुलायम सिंह यादव देश के रक्षा मंत्री बन गए. जब भी वे नवगछिया के लोगों का किसी भी प्रकार का जायज काम लेकर मुलायम सिंह के पास गए, उन्होंने उस कार्य में जोरदार पहल की. राजेन्द्र यादव ने कहा कि वर्ष 2010 तक वे फोन के माध्यम से लगातार उनके संपर्क में रहे थे. लेकिन जब वे अस्वस्थ हो गए तो उनसे बात चीत संभव नहीं हो सका.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: