2
(1)


बिहपुर -: प्रखंड के लक्ष्मीपुर टोला भ्रमरपुर में भारत सरकार के द्वारा चलाए जा रहे नमामि गंगे योजना,, के तहत भारतीय वन्यजीव संस्थान के हरिद्वार व देहरादून से आए उच्च अधिकारीगण के द्वारा प्रखंड स्तरीय टीमों व स्थानीय लोगों को गंगा व कोसी नदी में रह रहे जीवों की सुरक्षा व संरक्षित करने के लिए लोगों को जागरूक किया गया ।

पुरे प्रखंड स्तरीय टीमों में 15 से 20 की संख्या में टीमों का गठन किया जाना है जिसमें प्रखंड स्तरीय टीमों के अध्यक्ष की नियुक्ति की जाएगी । वन्यजीवों व गंगा नदी व कोशी नदी में डॉल्फिन की भोजन के लिए छोटे-छोटे मछली पर्याप्त मात्रा में .

उपलब्ध होना आवश्यक है, जल्द ही मछुआरों को सुचित कर दिया जाएगा कि सरकारी मछुआरा जिनके पास लाइसेंस हो उसे नमामि गंगे योजना भारतीय वन्यजीव संस्थान की ओर से कहा जाएगा कि छोटे-छोटे मछलियों को जाल में.

नहीं फंसया जाएं और छोटा छोटी मछलियों को सुरक्षित रखा जाए । मछुआरों को वन्यजीवों को सुरक्षित रखने के लिए विभिन्न प्रकार के उपायों को बताया गया । प्रखंड स्तरीय टीमों का गठन किया जाना है जिससे बिहपुर प्रखंड के गंगा नदी व कोसी नदी के डॉल्फिन, कछुआ और अन्य जलीय जीवों की सुरक्षा पूर्ण रूप से होना आवश्यक है ।

लगभग 15 से 20 शिक्षित व्यक्तियों की भारतीय वन्यजीव संस्थान, की ओर से वन्य जीव संरक्षित हो पाएं सरकार की ओर से विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जाएगा और नियुक्ति किये गए व्यक्तियों को कुछ आर्थिक मदद भी दी जाएगी । बिहपुर प्रखंड से एक टीमों का गठन जन सेवक संघ जयरामपुर के युवाओं की नियुक्ति की जाएगी ।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 2 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: