5
(1)

प्रेमसागर उर्फ डब्लू यादव ने कहा कि बिहार विधानसभा उपाध्यक्ष की मांग जायज

नवगछिया : आलमनगर के विधायक ने उदाकिशनगंज, चौसा, नवगछिया होकर नई रेल लाइन बिछाने की मांग रेल मंत्री से किया.आलमनगर विधानसभा के विधायक सह बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष नरेंद्र नारायण यादव बुधवार को नई दिल्ली में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से मिलकर ज्ञापन सौंपा है . उन्होंने बिहारीगंज से उदाकिशुनगंज, पुरैनी, चौसा, नवगछिया तक नई रेल लाइन की मांग की है . विस उपाध्यक्ष ने बताया कि यह प्रस्ताव उदाकिशुनगंज अनुमंडल क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास को सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है.

बड़ी आबादी को पटना जाने के लिए यहां से लगभग 90 किलोमीटर दूर सहरसा जाना पड़ता है . वहां से ट्रेन बदलकर पटना तक की यात्रा करनी पड़ती है. रेलमंत्री से लंबे समय से लंबित प्रस्ताव को प्राथमिकता के आधार पर लेने का आग्रह करते हुए विधायक ने कहा कि उदाकिशुनगंज अनुमंडल में नई रेल पटरियां बिछाने से अन्य प्रदेश से सीधा रेल मार्ग से जुड़ाव होगा दशकों पुरानी योजनाएं घोषणा के बावजूद लटकी है .

उदाकिशुनगंज अनुमंडल में बिहारीगंज को छोड़कर अन्य किसी भी प्रखंड क्षेत्र में रेल संपर्क नहीं है. चौसा, पुरैनी, आलमनगर सहित अन्य ग्रामीण इलाकों से यात्री ट्रेन पकड़ने के लिए सड़क मार्ग से 30 से 50 किलोमीटर दूर मधेपुरा या नवगछिया जाते हैं. अनुमंडल के लोगों की यह मांग पिछले कई दशकों से जारी है. अनुमंडल को रेल लाइन से जोड़ने की मांग पहली बार तब उठी थी, जब ललित नारायण मिश्र देश के रेलमंत्री थे.

उनके निर्देश पर नई रेल लाइन में बिहारीगंज से नवगछिया वाया उदाकिशुनगंज, पुरैनी, चौसा, कदवा बिहारीगंज से कोपरिया वाया उदाकिशुनगंज, आलमनगर, बिहारीगंज से कुर्सेला, बिहारीगंज से सहरसा वाया ग्वालपाड़ा, बिहारीगंज से छातापुर वाया मुरलीगंज, बिहारीगंज से सिमरी बख्तियारपुर तक रेललाइन विस्तार प्रस्तावित किया गया था. इसके लिए सर्वेक्षण का काम भी पूरा करा लिया गया था.

बाद में उनके मंत्रिमंडल से हट जाने के कारण योजना खटाई में पड़ गयी.नवगछिया बिहारीगंज रेल लाइन की मांग करने पर नगर परिषद सभापति प्रतिनिधि प्रेमसागर उर्फ डब्लू यादव ने कहा कि बिहार विधानसभा उपाध्यक्ष नरेन्द्र नारायण यादव की मांग जायज मांग है इसमें उदाकिशुनगंज सहित नवगछिया के भी कोसी पार का इलाका भी रेल मार्ग से जुड़ सकता है

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: