5
(1)

नारायणपुर में डायरिया से मौत पर रोते स्वजन।

नारायणपुर : बुधवार को पीएचसी नारायणपुर में नारायणपुर गाँव के उरी रविदास की छह वर्षीय पुत्री नयना कुमारी की पीएचसी नारायणपुर में डायरिया से इलाज के क्रम में मौत हुआ। पीएचसी नारायणपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ बिजयेंद्र कुमार विद्यार्थी ने पुष्टि किया।

क्षेत्र में डायरिया से पीड़ित व्यक्ति की संख्या करीब सत्तर है। सबसे ज्यादा डायरिया के पीड़ित व्यक्ति नारायणपुर में पाया गया है जहां के लोगों ने पीएचसी नारायणपुर सहित निजी क्लिनिक पहुंचकर निजी डॉक्टर से उपचार करवाया। धीरे-धीरे स्वस्थ भी हो रहे हैं। इसके बाद शाहपुर, चौहद्दी में भी डायरिया का प्रकोप होने लगा है ।

बुधवार को डायारिया से मौत हुआ तो लोगों के बीच हड़कंप मच गया। पीएचसी नारायणपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी श्री विद्यार्थी ने बताया कि आशा कार्यकर्ता के द्वारा पीएचसी नारायणपुर से ओआरएस घोल और पानी को शुद्ध करने वाला टेबलेट दिया जा रहा है।

लोगों को डायरिया से बचने के लिए घर और बाहर साफ रखना है। खाने,पीने में शुद्धता का ध्यान देना है।शुद्ध पानी पीना है। बाहर का भोजन नहीं खाना है। श्री विद्यार्थी ने बताया कि पीएचसी नारायणपुर में चालीस व्यक्ति का इलाज हो चुका है। इसके अलावा कई लोग निजी डॉक्टर से उपचार करवा रहे हैं।

इधर उरी रविदास की मासूम पुत्री की मौत पर उसके परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है।श्री विद्यार्थी ने बताया क़ि डायरिया पीड़ित गाँव में मेडिकल टीम भेजी जायेगी। समाजसेवी सुमित यादव,टिंकू मंडल एवं मुकेश ने नारायणपुर अंचलाधिकारी अजय सरकार से दूरभाष पर बातचीत करके मृतक के परिजन को मुआवजा देने का मांग किया पूरे रविदास को पांच पुत्री और दो पुत्र था।

डायरिया धीरे-धीरे पैर पसार रहा है। नारायणपुर में भी बच्चे से लेकर बूढ़े तक इसकी चपेट में आ रहे हैं। इसका एकमात्र कारण दूषित पानी और दूषित भोजन करना है। इसलिए इससे लोगों को बचना होगा। श्री विद्यार्थी ने बताया कि तीन दिनों में चालीस डारिया पीड़ित व्यक्ति का इलाज पीएचसी नारायणपुर में हुआ जिसमें से बुधवार को एक का मौत हुआ।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: