5
(1)
  • मिली नशे की दवा, नहीं था बिल, होगी मामले की जांच

नवगछिया – नवगछिया बाजार के दुर्गा मंदिर रोड स्थित आर्यन मेडिको में गुरुवार को ड्रग विभाग द्वारा नशे की दवा बिक्री किये जाने की सूचना और छापेमारी की गयी. छापेमारी के क्रम में एक आपत्तिजनक दवा मिलने की जानकारी मिली है.

छापेमारी के क्रम में ही ड्रग इंस्पेक्टर दयानंद प्रसाद ने कहा कि उन्हें सूचना मिली थी कि नवगछिया के आर्यन मेडिको में नशे की दवाओं का अवैध रुप से खरीद और बिक्री धड़ल्ले से की जा रही है. छापेमारी के क्रम में कुछ गोलियां नशे की मिली है. जब बिल मांगा गया तो तात्कालिक रूप से बिल उपलब्ध करवाने में दुकानदार सक्षम नहीं थे.

साथ ही दुकान का डेली खरीद बिक्री बही और कैश मेमो भी अपडेट नहीं था. ड्रग इंस्पेक्टर ने कहा कि दुकानदार के कार्यकलापों की सघनता से जांच की जा रही है. अगर गड़बड़ी पायी गयी तो कानून सम्मत कार्रवाई की जायेगी.

उन्होंने नवगछिया के अन्य दवा दुकानदारों को चेतावनी देते हुए कहा है कि वे लोग प्रतिबंधित दवाओं और संवेदनशील दवाओं की बिक्री कदापि ने करें, अन्यथा उनको गंभीर परिणाम भुगतना पड़ेगा. छापेमारी में अन्य पदाधिकारियों की भी मौजूदगी देखी गयी.

सुलेशन की जद में है नवगछिया के किशोरवय उम्र के बच्चे

सुलेशन चिपकाने के काम में आता है लेकिन इनदिनों नवगछिया का किशोरवय उम्र सुलेशन की जद में बुरी तरह से फंस चुका है. नवगछिया बाजार के विभिन्न जगहों पर रोजाना बड़ी मात्रा में सुलेशन की खपत हो रही है. अक्सर पान दुकानों पर आसानी से सुलेशन मिल जा रहा है.

स्थानीय लोगों ने बताया कि पांच रुपये में सनफिक्स, क्वीक फिक्स आदि ब्रांड का एक पैकेट सुलेशन आता है. लोग इसे पॉलीथीन में डाल कर पहले रगड़ते हैं और फिर पोलोथिन में मुंह लगा कर हवा खींचते हैं. दो चार बार करने के बाद ही आंखें लाल हो जाती है. बच्चों का कहना है कि इसमें काफी मजा है दिन भर में कम से कम चार बार वे लोग इसे लेते हैं.

ज्यादातर आर्थिक रूप से विपन्न परिवारों के कामकाजी बच्चे इस नशे के आदि हो चुके हैं. नवगछिया के स्थानीय लोगों ने सक्षम पदाधिकारी को मामले में पहल करने की मांग की है.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: