5
(1)
  • आम, लीची और केला के किसान गिरे पेट के बल
  • कई किसान रातो रात हो गए कर्जदार

नवगछिया अनुमंडल क्षेत्र में रविवार की रात आई आंधी पानी ने यहां के आम लीची और केला के किसानों की कमर तोड़ दी है. टूटने को तैयार लीची की फसल और लगभग एक माह के अंदर टूटने वाले आम जमीन पर गिर गए तो दूसरी तरफ केला बागानों में केले की फसल ने जमीन पकड़ ली है. आंधी का प्रभाव महज एक से डेढ़ घंटे तक रहा लेकिन यह कितना जोरदार और चक्रवाती था कि देखते ही देखते किसानों के सपने जमीन पर गिर गए. इस बार आम और लीची की फसल ठीक-ठाक थी किसानों को अच्छा खासा मुनाफा होने की उम्मीद थी.

लेकिन आंधी-पानी के महज डेढ़ घंटे के अंतराल में इलाके के कई किसान भारी कर्ज में डूब कर कर्जदार हो गए हैं. सुबह बागानों में कई किसान फूट-फूटकर रो रहे थे. मालूम हो कि इलाके के तीज त्योहारों में तभी रंगत रहती है जब आम लीची और केले की अच्छी फसल होती है. लेकिन किसानों के अरमानों पर पानी फिर गया है. बिहपुर के सोनवर्षा, मिल्की, झंडापुर, जयरामपुर, बभनगामा, नारायणपुर के नागरपारा, बीरबन्ना, बलाहा, खरीक के तेलघी, कठैला, ध्रुवगंज, तुलसीपुर, नवगछिया के जमुनियां, तेतरी, पकरा आदि अन्य गांवों के किसानों की हालत एक जैसी है.

लीची और आम के समय मे बागान खरीद कर व्यापार करने वाले व्यपारियों को भी बड़ा घाटा हुआ है. तेतरी निवासी किसान किशुनदेव राय ने कहा कि पांच रुपया सैकड़े की दर से उसने चार लाख रुपये कर्ज लेकर बागान की खरीददारी की थी. करीब सौ कुंतल आम जमीन पर आ गया है. जो आम दस दिन बाद 40 रुपया किलो के हिसाब से बिक्री होती अभी पांच रुपये किलो के हिसाब से कोई खरीददार नहीं मिल रहा है. तेतरी निवासी किसान पप्पू कुमार सिंह ने कहा कि आधा से ज्यादा फल जमीन पर आ गया है. ऐसी स्थिति में अब किसानी घाटे का सौदा बन गया. निराई गुराई में जो लागत आयी वह भी निकलना मुश्किल है.

किसान वशिष्ठ कुमार सिंह ने कहा कि नवगछिया में कई ऐसे किसान हैं जो गहरे कर्ज में डूब गए हैं और सुबह से मायूस हैं. स्थानीय प्रशासन को पहल कर क्षति का आकलन करना चाहिए और किसानों के बीच समुचित मुहावरे का वितरण करना चाहिए. पकरा के दौनिया टोला निवासी किसान विजय कुमार उर्फ बबलू कुमार , तुलसीपुर के किसान सबलू कुमार, जमुनियां के विजेंद्र शर्मा, जयरामपुर के ललन कुमार समेत बड़ी संख्या में किसानों ने प्रशासन से समुचित मुआवजे की मांग की है.

कहते हैं एसडीओ

नवगछिया के एसडीओ उत्तम कुमार ने कहा कि क्षति के संदर्भ में कृषि विभाग से जो भी निर्देश आएगा, उसका पालन किया जाएगा.

कहते हैं विधायक

बिहपुर विधानसभा के विधायक इंजीनियर कुमार शैलेंद्र ने कहा कि आंधी पानी में किसानों को व्यापक पैमाने पर नुकसान हुआ है. कृषि विभाग को जल्द से जल्द क्षति का आकलन कर किसानों के बीच समुचित मुहावरे का वितरण करना चाहिए. श्री शैलेंद्र ने कहा कि कई किसानों से उसकी व्यक्तिगत बात हुई है और उन्होंने बागानों का भी जायजा लिया है. वास्तव में यह एक बड़ी क्षति है. वह मामले से केंद्र सरकार और राज्य सरकार को अवगत कराएंगे.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: