5
(2)

नवगछिया प्रखंड के पकरा में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन जन संवाद किया. जिला पदाधिकारी ने कहा कि जनसंवाद का उद्देश्य आम जन से संवाद करना है. जनसंवाद में जो भी समस्या सुनने के लिए मिलती हैं. उसका संबंधित विभाग के द्वारा निदान भी किया जाता है. जन संवाद का कोमनिकेशन गैप के कारण इसका प्रचार प्रसार ठीक से नहीं हो पाया. लोक शिकायत निवारण अधिनियम के तहत आम लोगों की समस्या अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के द्वारा सुनी जाती है. उसमें यदि किसी पदाधिकारी की गलती नजर आती हैं तो उस पर भी कार्रवाई होती है. आचकल सूचनाओ का प्रवाह काफी तेज हो गया है. पहले तीन दिन के बाद खबर अखबार में आती थी. अभी का हाल हैं पहले समाचार चल जाती हैं उसके बाद हमलोगों को जानकारी बाद होती है. पहले जब बिजली जब कटती थी तो एक एक माह ट्रांसफार्मर नहीं लगता है. अब एक दिन लाइन कट जाती हैं तो विद्युत पदाधिकारी के सामने लोग हंगामा कर देते है.

एक से दो दिन के अंदर ट्रांसफार्मर लग जाता है. आठ वर्ष पहले लोग नहीं सोच पा रहे थे कि 22 घंटा बिजली रहेगी. आज हम लोग बिजली मिल रही है. एक लाख 70 हजार शिक्षकों की वकेंसी है. जिसमें हमारे बिहार व दूसरे प्रदेश के युवा नौकड़ी प्राप्त कर सकते है. हमलोगों को सिमित संसाधन में बेहतर करने का प्रयास कर रहे हैं. मुख्यमंत्री सभी पंचायत में एक एक हाइस्कूल खोलने की घोषणा किया है. जिस पंचायत में हाइस्कूल के लिए जमीन नहीं रहेगा वहां मध्य विद्यालय को ही उत्क्रमित किया जायेगा. बिहार में पिछले 15 वर्षों में महिलाओं की स्थिति काफी बदली है. घर से निकल कर महिलाए नौकड़ी कर रही हैं. हम लोग थोरा बेहतर सोचे. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत बालिकाओं के जन्म से लेकर पढ़ाई करने के लिए रूपये दिए जा रहे हैं. जन्म के समय उसकी मां को रूपये मिलते हैं. छात्रा इंटर करती हैं तो 25 हजार रूपये दिए जाते हैं. स्नातक करती हैं तो 50 हजार रूपया दिया जाता था. महिलाओं को एक तिहाई आरक्षण तहत नौकड़ी मिलती है. जिविका में करोड़ों की संख्या में महिलाएं रोजगार से जुड़ी हैं. पेंशन मिलती थी गांव गांव में जाकर पंचायत सचिव रूपये देते थे.

उसमें शिकायत होती थी. अब सीधे खाते में रूपया दिया जाता था. मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 31 सितंबर तक लास्ट डेट है. मक्का का प्लांट लगाए तो किसानों लगाए तो आय दोगुना हो जायेगा. किसानों ने बताया कि इस क्षेत्र में केला मक्का का काफी उपज होता है. इस्माइलपुर के जाह्वी चौक से इस्माइलपुर तक तटबंध बन गया है. 2021 गंगा नदी में पानी काफी आया था. किंतु नवगछिया में बाढ़ का पानी कहीं नहीं आया. 2016 में बाढ की पानी भयावह थी. एसपी, एसडीओ के आवास में पानी भर गया था. जगतपुर झील को लेकर मुखिया ने बताया कि काम नहीं हो पा रहा है. मनरेगा का काम हैं उसमें जेसीबी नहीं चलेगा. कचरा प्रोस्सेसिंग हरेक पंचायत में होगा.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: