0
(0)

नवगछिया – हर खेत पानी के लिये नवगछिया कृषि प्रखंड कार्यालय में प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी असफाक अंसारी की अध्यक्षता में पदाधिकारियों की एक बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में प्रखंड कृषि पदाधिकारी विजय कुमार सिंह, लघु सिंचाई विभाग के कनीय अभियंता राकेश कुमार, जल संसाधन विभाग के कनीय अभियंता महतो कुमार भंडारी भी मौजूद थे. बैठक में हर खेत पानी योजना को धरातल पर लागू करने के लिये विचार विमर्श किया गया. इस क्रम में पदाधिकारियों ने गांव और खेतों की ओर रुख करने का निर्णय लिया.

इस अभियान की शुरुआत नवगछिया प्रखंड के पकड़ा पंचायत से किया जाएगा. कृषि पदाधिकारी विजय कुमार सिंह ने कहा कि प्रथम चरण में वे लोग पंचायत में जाकर यह पता करेंगे कि किसानों को खेतों तक किस प्रकार सुविधाजनक तरीके से पानी पहुंचाया जा सकता है. श्री सिंह ने कहा कि जहां स्टेट ट्यूबवेल लगवाने की जरूरत होगी वहां पर स्टेट ट्यूबवेल लगवाया जाएगा. जहां बिजली की व्यवस्था संभव नहीं है, पर वहां सोलर सिस्टम दिया जाएगा. अगर डैम की व्यवस्था करने के बाद खेत सिंचित हो सकते हैं तो उसकी भी व्यवस्था की जाएगी.

कृषि पदाधिकारी ने कहा कि किसानों के खेतों तक हर हालत पानी की व्यवस्था की जाएगी. पहले चरण में सर्वे कर विभिन्न पंचायतों के खेतों तक पानी पहुंचाने वाली योजना का प्राक्कलन तैयार किया जाएगा फिर सरकार को रिपोर्ट किया जाएगा. बैठक में प्रखंड तकनीकी प्रबंधक कुमार गौतम, कृषि समन्वयक प्रेम प्रकाश, आनंद कुमार, दीपक सिंह, रितेश रमण, किसान सलाहकार हितेशचंद्र, गौतम कुमार, बालमुकुंद कुमार, बिंदेश्वरी, धर्मेंद्र, संतोष भी मौजूद थे.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: