5
(2)

नवगछिया पुलिस अधीक्षक सुशांत कुमार सरोज ने नगर परिषद नवगछिया के नयाटोला में वार्ड पार्षद सुशीला देवी के घर का सर्वे किया. इस संबंध में उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस मुख्यालय का निर्देश हैं कि शहरी क्षेत्र के प्रत्येक घर का वोटरलिस्ट के अनुसार सर्वे करना हैं. पुलिस पदाधिकारी जब आपके घर आयेगा. वह अपना नाम पद व मोबाइल नंबर बतायेगा. उसके पश्चात गृह स्वामी या घर के सदस्यों से घर में कितने लोग रहते हैं. क्या करते हैं उसकी जानकारी लेगा.

यदि आपके घर में किराएदार रहते हैं तो उसका नाम, पता, मोबाइल नंबर, फोटे भी लिया जायेगा. अक्सर पुलिस पदाधिकारी को लोकल अपराधियों के बारे में जानकारी रहती हैं. किंतु जो अपराधी किराएदार के रूप में रहते हैं उसकी जानकारी नहीं मिल पाती हैं. वे अक्सर अपराधिक घटनाओं को अंजाम देकर फरार हो जाते हैं. पुलिस पदाधिकारी के पास किराएदार के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है. जिससे केस का अनुसंधान प्रभावित होता हैं. घर के सदस्यों के साथ साथ घर में जितने भी किराएदार रहते हैं सभी के बारे में जानकारी ली जायेगी. पुलिस पदाधिकारी आपके घर आता हैं तो पुलिस पब्लिक के बीच आत्मीय संबंध बन जाता हैं.

मैं आज वार्ड पार्षद सुशीला देवी के घर का सर्वे किया. उन्होंने मुझे अपने घर में आदर के साथ बैठाया. ठंडा भी पिलाया. बहुत अच्छे से बात किया. इससे पुलिस व आम लोगों के बीच सहयोग की भावना बढेगी. घर वालों से पुलिस के बारे में पूछा तो बताया कि टीओपी के सिपाही बराबर घूमते रहते हैं. यह सुनकर काफी अच्छा लगा. पुलिस व पुलिस पदाधिकारी का किसी ने भी शिकायत नहीं किया. सर्वे करने वाले पदाधिकारी से आपसे आपकी समस्या के बारे में भी पूछेंगे. इस मौके पर नवगछिया थाना के थानाअध्यक्ष भारत भूषण, टीओपी के पुलिस पदाधिकारी तारानंद रविदास भी मौजूद थे.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: