0
(0)

नारायणपुर- जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्राओं को सोमवार के दिन विज्ञान ज्योति के बैनर तले 22 छात्राओं का बिहार अभियंत्रण पॉलिटेक्निक महाविद्यालय एवं ट्रिपल आईटी भागलपुर का नॉलेज पार्टनर का भ्रमण कराया गया जिसमें बारहवीं कक्षा की जवाहर नवोदय भागलपुर,नवोदय बेगूसराय,नवोदय बांका एवं नवोदय मधेपुरा की पंजीकृत छात्राओं ने भाग लिया। बताया गया की विज्ञान ज्योति योजना का उद्देश्य देश में विज्ञान,प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के कम प्रतिनिधित्व को संबोधित करना है।महाविद्यालय के.

डायरेक्टर डॉ पुष्पलता एवं राज अन्वित के सहयोग से कंप्यूटर साइंस,आई टी, मैकेनिकल,इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स,सिविल समेत अन्य विभागों का वर्कशॉप का ज्ञान परक भ्रमण कराया गया ताकि बच्चों में शोध क्षमताओं के प्रति रुचि बढ़े और आत्मनिर्भर बनें। जवाहर नवोदय विद्यालय भागलपुर में विज्ञान ज्योति के प्रभारी अभिमन्यु कुमार ने बताया की ऐसे भ्रमण से छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ती है,और खोजी ज्ञान का विकास होता है साथ ही नए नए अवसर उत्पन्न होते हैं।वहीं विद्यालय के प्राचार्य रोशन लाल ने बताया की ऐसे कार्यक्रम का उद्देश्य उच्च शिक्षा हासिल करने और आत्मनिर्भर बनने के लिए छात्राओं को प्रोत्साहित करना होता है। जवाहर नवोदय विद्यालय भागलपुर की छात्रा श्रुति,अनुष्का, सुरभि,पूजा के साथ ही साथ बेगूसराय की.

छात्रा निधि,सृष्टि,अंजलि एवं सत्या ने बताया ऐसे भ्रमण से भविष्य की कठिनाइयों का सामना करना आसान होता है और नई नई चीजों को सीखने का अवसर मिलता है ताकि भविष्य में कुछ नया कर जनमानस की राह को आसान किया जा सके। उक्त जानकारी देते हुए नवोदय विद्यालय के प्राचार्य रौशनलाल ने बताया की जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 29 अप्रैल 2023 को आयोजित होगी ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2023 है।जो भी अभिभावक एवं छात्र नवोदय विद्यालय में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन अपने अपने विद्यालय के माध्यम से कर सकते है।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: