5
(1)

नारायणपुर – जवाहर नवोदय विद्यालय नगरपारा में गुरुवार को पॉच दिवसीय स्काइड एंड गाइड कैंप के साथ दो दिवसीय राष्ट्रीय बाल विज्ञान कार्यक्रम का शुभारंभ नारायणपुर बीडीओ हरिमोहन कुमार, राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के जिला संयोजक पवन किशोर शरण,प्राचार्य रोशन लाल,प्रमुख प्रतिनिध मंटु यादव ने सामुहिक रूप से द्विप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। भागलपुर जिले के नारायणपुर प्रखंड के नगरपारा गॉव स्थित नवोदय विद्यालय में 16 जिला से राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के 60 प्रतिभागी अपने प्रोजेक्ट के साथ भाग लिए है।जिन्हें क्षेत्रीय स्तर पर चयन करने के लिए बाल विज्ञान कांग्रेस के जिला संयोजक पवन कुमार शरण,जॉइंट संयोजक संजीव कुमार,टीएमबीयू के प्रो.डी एन चौधरी देर शाम तक सभी प्रॉजेक्ट का बारीकियों से अध्ययन कर रहे थे। स्काउट एन्ड गाइड में 75 छात्र एवं 76 छात्रा 10 जिलों के नवोदय से आये हुए है।

प्रातः कालीन सभा के पश्चात बच्चों के द्वारा मनमोहक रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति की गई।संबोधन में बीडीओ हरिमोहन कुमार ने कहा विज्ञान में काफ़ी कुछ काम करना बाकी है जिसकी जिम्मेदारी इन होनहार बच्चों के कंधों पर है। स्काउट एंड गाइड में उच्च कोटि की नैतिकता और योग्यता का विकास किया जाता है ताकि विषम परिस्थिति में भी अपना सर्वोच्च दिया जा सके। वहीं पवन कुमार शरण ने बताया की बाल विकास विज्ञान कांग्रेस बच्चों में जिज्ञासा उत्पन्न करने, उनकी रचनात्मकता का उपयोग करने एवं उनकी कल्पना को साकार करने का अवसर प्रदान करती है।वहीं प्रचार्य रोशनलाल आयोजन के उद्देश को संक्षिप्त में बताते हुए कहा बच्चों को राष्ट्र के भविष्य की कल्पना करने और संवेदनशील जिम्मेदार नागरिकों की एक पीढ़ी तैयार करने में मदद करने के.

लिए प्रोत्साहित करना है ताकि जय जवान जय किसान और जय विज्ञान की परिकल्पना को सार्थक किया जा सके। रंगारंग कार्यक्रम में छात्र निपुण, शिवांश,समरेश, रूद्र प्रताप, अरस्तु एवं छात्राओं में लक्की, आस्था ,अनामिका, आरजू, ब्यूटी और काजल की प्रस्तुति काफी मनमोहक एवं सराहनीय रहा। छात्र रेहान सिंह, भास्कर आयुष एवं सनादीद ने स्टेज परफॉर्मेंस में काफी तालियां बटोरी। एस्कॉर्ट एंड गाइड का कार्यक्रम सुबह 10:00 बजे झंडोतोलन से आरंभ होकर कैंप फायर के साथ खत्म हुआ। धन्यवाद ज्ञापन अमुल्य कुमार वर्मा के द्वारा किया गया।मौके पर आर एन ठाकुर,बी सी झा,अजीत कुमार,आशुतोष दुबे, डा.उमाशंकर यादव,राणा,अभिमन्यु,कुजूर मैडम,ज्योति चौधरी, सोनिया रानी, गुप्ताजी, इकबाल,अख्तर समेत अन्य शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मी का सराहनीय योगदान देखा गया।

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: