5
(1)

नारायणपुर : नवोदय विद्यालय नगरपारा में संकुल स्तरीय खेल कूद प्रतियोगिता का आरंभ सोमवार को विद्यालय प्राचार्य रौशन लाल के नेतृत्व में हुआ.स्वच्छता पखवाड़ा में पौधारोपण भागलपुर जिला खेलकूद पदाधिकारी जय नारायण कुमार, सी एमओ पीएचसी नारायणपुर डॉ विनोद कुमार, पीटीसी सदस्य महेंद्र प्रसाद , डॉ सुभाष झा ,भवानीपुर थाना प्रभारी, मुखिया प्रतिनिधि समाजसेवी  पवन सिंह एवं जवाहर नवोदय विद्यालय भागलपुर के प्राचार्य रोशन लाल के साथ ही साथ आठ जिला के नवोदय के प्रतिनिधि शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं इस विद्यालय के शिक्षक- शिक्षिकाओं तथा बच्चों की उपस्थिति में किया गया.

दो वर्ष बाद जवाहर नवोदय विद्यालयों में पुनः संकुल स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता आरंभ किया गया है.जवाहर नवोदय विद्यालय भागलपुर में वॉलीबॉल एवं बैंड की प्रतियोगिता हो रही है. वॉलीबॉल मैच के राष्ट्रीय स्तर के रैफरी संदीप कुमार एवं मृणाल कुमार विद्यालय में नवोदय के नियमानुसार 14/17/19 आयु वर्ग के बालक बालिकाओं का मैच सम्पन्न करवाने  में अग्रगणीय भूमिका दिख रहे हैं. शिक्षक दिवस के अवसर पर डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को पुष्पमाला अर्पित कर एवं दीप प्रज्वलित कर शिक्षक दिवस को त्योहार के रूप में मना रहे हैं.8 जिलों के नवोदय के प्रतिनिधि शिक्षक एवं शिक्षिकाओं के साथ ही साथ विद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षिकाओं तथा सभी गणमान्य आगन्तुकों को विद्यालय की ओर से सम्मानित किया गया. भागलपुर जिला के जिला खेलकूद पदाधिकारी जय नारायण कुमार ने बताया कि विद्यालय के  मनोरम एवं मनभावन दृश्य से बहुत कुछ सीखने की प्रेरणा मिलती है.खेलकूद जीवन का आवश्यक अंग है इसे हमें समझना होगा. जवाहर नवोदय विद्यालय भागलपुर के प्राचार्य रोशन लाल विस्तृत रूप में बताते हुए कहे बड़े संजोग की बात है.

इस शिक्षक दिवस के अवसर पर दो वर्ष से बंद संकुल स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का आरंभ किया जा रहा है. खेलकूद का आरंभ खेलकूद झंडा लहरा कर किया गया.  बच्चों को खेल के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा  खेल से आप में शारीरिक एवं मानसिक विकास के साथ ही साथ टीम वर्क एवं प्रतियोगिता की भावना का भी विकास होता है.सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है खेलकूद से जुड़े रहना.वॉलीबॉल कोर्ट में बच्चों का उत्साह देखते ही बनता है. भागलपुर ,कटिहार एवं सुपौल के लड़कों के साथ ही साथ भागलपुर एवं अररिया की लड़कियों का प्रदर्शन तकनीकी कौशल के रूप में काफी उम्दा दिख रहा है.प्रतियोगिता दो दिन चलेगी. 06 सितम्बर को समापन समारोह संध्या 3 बजे निर्धारित किया गया है.विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक आर् एन ठाकुर के द्वारा 9 जिलों के प्रतिभागियों का सिलसिले वार ढंग से परिचय सभी गणमान्य लोगों से कराया गया.83 लड़के एवं 31 लड़कियां बाहर के 8 जिलों कटिहार, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज, बांका, सहरसा, मधेपुरा, सुपौल के नवोदय से संकुल स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेने आए हैं. स्वच्छता की ओर बढ़ते अभियान में समाजसेवी पवन सिंह एवं महेंद्र प्रसाद का सहयोग सराहनीय रहा है.डॉ विनोद कुमार एवं डॉ सुभाष झा से इस मौसम में बच्चों को कैसे स्वस्थ रखा जाए इस पर विस्तृत चर्चा की और उन्होंने इस पर बहुमूल्य सुझाव देकर हम सभी को लाभान्वित किया। थाना भवानीपुर थाना प्रभारी ने अपनी सजगता से हमें सुरक्षित रहने का पाठ पढ़ाया.शिक्षक दिवस के अवसर पर कई वक्ताओं ने अपनी उद्गार व्यक्त करते हुए कहा  डॉक्टर राधाकृष्णन चाहते थे कि, उनका जन्मदिन देशभर के शिक्षकों को याद करने के लिए मनाया जाए, ताकि शिक्षकों के योगदान को सम्मान मिल सके। यही कारण है कि साल 1962 से प्रत्येक वर्ष हम डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं.

Aapko Yah News Kaise Laga.

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Share: